रानी कर्णावती कौन देशद्रोही हो सकता है और कौन हो सकता है? 15
कौन देशद्रोही हो सकता है और कौन आतंकवादी हो सकता है? रानी कर्णावती

कौन देशद्रोही हो सकता है और कौन आतंकवादी हो सकता है? रानी कर्णावती

कौन देशद्रोही हो सकता है और कौन आतंकवादी हो सकता है? रानी कर्णावती

आखिर कौन हो सकता है राष्ट्रीय, कौन है वफादार, कौन है सहयोगी डिग्री का दुश्मन, कौन हो सकता है जिहादी?
कौन चोर हो सकता है, कौन देशद्रोही हो सकता है और कौन आतंकवादी हो सकता है?

खानवा की लड़ाई में बाबर को हराने के बाद, राणा सांगा एक घायल स्थिति के दौरान भागने में सफल रहे, युद्ध के भीतर मुगलों से बड़े पैमाने पर, हालांकि राणा सांगा को अपने ही राजपूत रईसों द्वारा जहर देकर मार दिया गया था।

राणा सांगा की मृत्यु के बाद, उनकी महिला रानी कर्णावती ने सिंहासन पर पुत्र उदय सिंह को झूला झूलकर सत्ता की आवश्यकता करने की कोशिश की, लेकिन लंबे समय तक शासन नहीं कर सकी। चित्तौड़ पर हमले के लिए ईरान के महान तुर्क बहादुर शाह रवाना हुए, यह खबर नीले खून वाली कर्णावती तक भी पहुंच गई।

रानी कर्णावती ने राखी भेजी और मुग़ल बादशाह हुमायूँ से सुविधा माँगी, जब तक हुमायूँ को पत्र मिला

https://assets.roar.media/assets/84AeOwT0l4G8gETi_Bahadur-Shah I.jpg

रानी कर्णावती ने राखी भेजी और मुग़ल बादशाह हुमायूँ से सुविधा माँगी, जब तक हुमायूँ को पत्र मिला, उसके बंगाल अभियान को अधूरा छोड़कर चित्तौड़ की ओर रुख किया। यह बिल्कुल हाथी-घुड़सवारी का युग था, सेना के साथ कई किलोमीटर की यात्रा करना बिल्कुल कठिन था और इसमें समय लगना निश्चित था।

हुमायूँ चित्तौड़ पहुँच गया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। आठ मार्च 1535 को, गुजरात के भव्य तुर्क बहादुर शाह ने चित्तौड़गढ़ के किले पर हमला किया। रानी कर्णावती ने जौहर किया था और आग में फंस गई थी। एक बार जब यह खबर सम्राट हुमायूँ तक पहुँची,

तो वह रानी कर्णावती को बचाने की क्षमता न होने के कारण बहुत दुखी हुआ। हुमायूँ ने बहादुर शाह पर हमला किया, कर्णावती के उत्तराधिकारी विक्रमजीत सिंह को पूर्ण शासन पर सफलता और द्विवार्षिक हासिल किया।

image कौन देशद्रोही हो सकता है और कौन आतंकवादी हो सकता है? रानी कर्णावती

लेकिन एक बार फिर से राजपूत सामंतों ने राणा सांगा के भाई बनवीर सिंह के साथ मिलकर अपने रिश्तेदार विक्रमादित्य सिंह को मार डाला।
इस ऐतिहासिक घटना में कौन राष्ट्रीय हो सकता है, वफादार कौन हो सकता है, सहयोगी डिग्री का दुश्मन कौन हो सकता है, जिहादी कौन हो सकता है?
कौन चोर हो सकता है, कौन देशद्रोही हो सकता है और कौन आतंकवादी हो सकता है? यह है सिद्ध इतिहास

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Reply