मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार आज उनके पैतृक गांव सैफई में होगा

मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार को उनके पैतृक गांव सैफई में होगा

मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार मंगलवार को उनके पैतृक गांव सैफई में होगा,नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता मुलायम सिंह यादव ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में सुबह 8:16 बजे (10 अक्टूबर) को अंतिम सांस ली। मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में निधन; दोपहर 3 बजे सैफई में होगा इस बात की जानकारी उनके बेटे अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी। पिछले कई दिनों से सपा नेता की हालत नाजुक बनी हुई थी। 22 नवंबर 1939 को जन्मे मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक थे,

जिन्होंने तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया। उन्हें 10 बार विधायक और 7 बार लोकसभा सांसद को टैग किया गया। लेखक और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार मंगलवार को उनके पैतृक गांव सैफई में होगा. उनका पार्थिव शरीर सैफई पहुंच गया है। उनके अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की संभावना है।

मुलायम सिंह यादव

गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में सोमवार को एसपी संरक्षक फेल हो गया। सपा नेता आजम खान भी सैफई पहुंचे और मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और तेलंगाना के सीएम केसीआर भी सैफई में रहेंगे. वहीं, मंगलवार को नीतीश कुमार के नागालैंड दौरे के कारण वह अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उपयुक्त नहीं होंगे। ऐसे में नीतीश कुमार बुधवार (12 अक्टूबर) को सैफई जाएंगे।

मुलायम सिंह यादव के निधन पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “समाजवादी पार्टी के विशेषज्ञ नेता और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन की खबर वास्तव में दुखद है। उनके परिवार और प्रत्येक के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। प्रकृति उन्हें सहन करने की पूरी शक्ति दे।

मुलायम सिंह यादव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विशेषज्ञ राजनेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निधन से देश में संघर्ष और अशिक्षा का एक काल समाप्त हो गया है। तीन दिवसीय राजकीय शोक और कहा कि विशेषज्ञ नेता का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। पूर्व सांसद सीएम कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचेंगे।

मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार दोपहर 3 बजे किया जाना है सैफई में मुलायम सिंह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, छत्तीसगढ़ को श्रद्धांजलि देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, केसी त्यागी, तेजस्वी यादव, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई अन्य नेता सैफई पहुंचेंगे. सैफई में मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के लिए उमड़ी भीड़।

उनके अंतिम दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं। जो फिल्मी दुनिया सामने आई है उसमें लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. हर कोई अपने नेता को आखिरी बार देखना चाहता है। पहलवान और स्कूली शिक्षक रहे मुलायम ने लंबी राजनीतिक पारी खेली। वे तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे। केंद्र में रक्षा मंत्री। वह अपने साहसिक राजनीतिक विचारों के लिए भी जाने जाते हैं।

भावुक हुए पीएम मोदी, कई फिल्मी दुनिया को ट्वीट किया और लिखा “उनकी मौत दुख देती है” मुलायम सिंह यादव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी काफी भावुक नजर आए. उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर मुलायम सिंह यादव के बारे में बहुत कुछ लिखा, साथ ही उन्होंने मुलायम सिंह के साथ अपनी कई फिल्मी दुनिया को भी ट्वीट किया। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट्स की श्रृंखला में लिखा, “मुलायम सिंह यादव जी एक विलक्षण व्यक्तित्व से संपन्न थे।

उन्हें एक विनम्र और जमीन से जुड़े नेता के रूप में व्यापक रूप से सराहा गया, जो लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील थे। उन्होंने डटे रहे। लोगों की सेवा की और लोकनायक जेपी और डॉ लोहिया के आदर्शों को बदनाम करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। मुलायम सिंह यादव जी ने यूपी और सार्वजनिक राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई।

मुलायम सिंह यादव ने सहयोगी ताकतों के खिलाफ खड़े होने के लिए सपा को मजबूत वसीयतनामा दिया शरद पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) को सहयोगी ताकतों के खिलाफ खड़े होने और समाजवादी समाज बनाने के लिए एक मजबूत वसीयतनामा दिया।

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Comment