ताजा उत्पाद जब तक संभव हो उत्पाद को ताजा कैसे रखें ? 2022
ताजा उत्पाद जब तक संभव हो उत्पाद को ताजा कैसे रखें ?

ताजा उत्पाद जब तक संभव हो उत्पाद को ताजा कैसे रखें ?

Rotten Fruit Images – Browse 34,206 Stock Photos, Vectors, and Video |  Adobe Stock
फल सड़ना

ताजा उत्पाद जब तक संभव हो उत्पाद को ताजा कैसे रखें ?, यह एक कहानी है कि कैसे नए भोजन को कुरकुरा रखा जाए और भूरा न हो।
ताजा उत्पाद मोल्ड के साथ फल सड़ना आप अपने आप पर गर्व महसूस कर रहे हैं: आपने आखिरकार जिम्मेदार काम किया और फलों और सब्जियों का भार घर ले आए। लेकिन जब आप अपने फ्रिज में इनाम की कटाई करने जाते हैं, तो यह एक घिनौना, मुरझाया हुआ, भूरा गड़बड़ होता है।

ताजा उत्पाद यदि आप कुछ दिनों के बाद अपनी उपज के खराब होने से थक गए हैं, तो इसे ताज़ा रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।
स्मार्ट खरीदारी:- ताजा उत्पाद उपज को ताजा रखना, अच्छी तरह से, पहली जगह में ताजा उपज खरीदना। जब आप इसे शेल्फ से हटाते हैं तो यह जितना ताज़ा होता है, घर ले जाने के बाद यह उतना ही अधिक समय तक टिकेगा।

“अक्सर, यह आंकना मुश्किल होता है कि आपकी उपज सिर्फ उसकी उपस्थिति से कितनी पुरानी है,” जेफरी के। ब्रेख्त, पीएचडी, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में एक पोस्टहार्वेस्ट फिजियोलॉजिस्ट कहते हैं। “तो, यह रेफ्रिजरेटर में कितने समय तक रहता है, इसका एक बड़ा कारक यह है कि इसे काटे जाने के बाद से कितना समय हो गया है, और उस समय के दौरान इसका इलाज कैसे किया गया था।”

ताजा उत्पाद आप सोच सकते हैं कि स्थानीय उत्पाद आपका सबसे अच्छा दांव है,

Lots of roten fruits. Stock Photo by ©iordani 102592182

ताजा उत्पाद आप सोच सकते हैं कि स्थानीय उत्पाद आपका सबसे अच्छा दांव है, लेकिन अभी तक किसान बाजार में जल्दबाजी न करें।ब्रेख्त कहते हैं, “कटाई से दूरी और समय के मामले में किसान बाजारों में उपज खेत के करीब होती है, लेकिन किसानों के बाजार की उपज को आमतौर पर उचित तापमान प्रबंधन के साथ नहीं संभाला जाता है,

इसलिए यह चेन किराना स्टोर की उपज से कम ताजा हो सकता है।” “क्या इसे कटाई के बाद रेफ्रिजरेट किया गया और कूलर में रखा गया? छाया में प्रदर्शित? क्या यह प्लास्टिक की थैलियों में है? वे अभ्यास ताजगी के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं।

ताजा उत्पाद तो इससे पहले कि आप गोभी के पहले सिर को देखें, विक्रेता से पूछें कि उत्पादों को कैसे संग्रहीत और संभाला गया था। एक बार जब आपको कोई ऐसा विक्रेता मिल जाए जिस पर आप भरोसा करते हैं, तो उनके साथ रहें।

अंत में, समय से पहले अपने भोजन की योजना बनाना – और उसके अनुसार खरीदारी करना – यह सुनिश्चित कर सकता है कि जब आप अपने चरम पर हों तो आप भोजन करें। मैं आपके सप्ताह की योजना बनाने के लिए पेपरिका जैसे ऐप का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं, किराने की खरीदारी के तुरंत बाद ताजा सामग्री के साथ भोजन का समय निर्धारित करता हूं। इस तरह, उन सामग्रियों का पहले उपयोग किया जाता है।

ताजा उत्पाद यदि आप उस व्यक्ति के प्रकार हैं जो सप्ताह में दो बार किराने की दुकान पर जाता है (जितने लोग करते हैं), तो आप वैकल्पिक रूप से ताजा सामग्री के दूसरे बैच को ले सकते हैं। आपकी पसंद जो भी हो, आगे की योजना बनाना महत्वपूर्ण है।
अपने फ्रिज का तापमान और आर्द्रता ठीक से सेट करें

रेफ्रिजरेशन एक जादुई चीज है, शायद यही वजह है कि इंसान सदियों से किसी न किसी रूप में इस पर निर्भर रहा है। लेकिन अगर आप किराने की दुकान से घर आते हैं और बिना सोचे-समझे अपना खाना किसी पुराने शेल्फ पर फेंक देते हैं, तो हो सकता है कि आप अनजाने में इसके इस्तेमाल करने लायक उम्र कम कर रहे हों।

ताजा उत्पाद यूएसडीए का कहना है कि खाद्य जनित बीमारी से बचने के लिए आपके रेफ्रिजरेटर को 40 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे सेट करने की आवश्यकता है, लेकिन ब्रेख्त इष्टतम ताजगी के लिए थोड़ा कम जाने की सलाह देते हैं।

ताजा उत्पाद जब तक संभव हो उत्पाद को ताजा कैसे रखें ?

“अपने रेफ्रिजरेटर में तापमान को लगभग 36 डिग्री फ़ारेनहाइट पर सेट करें – मूल रूप से जितना कम आप लेट्यूस को फ्रीज किए बिना कर सकते हैं (जो कि 32 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे जम जाता है),” वे कहते हैं। “तापमान निर्धारित बिंदु के ऊपर और नीचे दोनों में उतार-चढ़ाव करता है, इसलिए आप चाहते हैं कि यह नीचे के चक्र पर 32 डिग्री से नीचे उतार-चढ़ाव के बिना जितना संभव हो उतना कम हो।”

ताजा उत्पाद यदि आपके फ्रिज में बिल्ट-इन थर्मामीटर नहीं है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक उपकरण थर्मामीटर खरीदने पर विचार करें कि फ्रिज आपके वांछित तापमान का पालन कर रहा है – न केवल एक स्थान पर, बल्कि पूरी चीज़ में, क्योंकि तापमान डिब्बों के बीच भिन्न हो सकता है।

“दूसरा, मुरझाने और सिकुड़ने को कम करने के लिए, कुरकुरा दराज का उपयोग करें,” ब्रेख्त कहते हैं।

यदि आपके पास कई दराज हैं, तो वे विभिन्न प्रकार के भोजन के लिए अभिप्रेत हो सकते हैं या आपके द्वारा सेट किए जा सकने वाले आर्द्रता स्लाइडर हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप चाहते हैं कि एक दराज उच्च आर्द्रता पर सेट हो और एक सेट कम हो, जिसमें उच्च-आर्द्रता वाले दराज में विल्ट-प्रवण सब्जियां हों, और कम आर्द्रता में सेब और तोरी जैसे सड़ांध-प्रवण उत्पाद हों। जब आपके फ्रीजर की बात आती है, तो शून्य डिग्री फ़ारेनहाइट आपके भोजन को लगभग अनिश्चित काल तक खाने के लिए सुरक्षित रखेगा। हालांकि, सभी अच्छी तरह से फ्रीज का उत्पादन नहीं करते हैं, इसलिए खाद्य पदार्थों की इस अच्छी-लेकिन-विस्तृत सूची को देखें जो ठंड के तापमान पर गुणवत्ता खो देंगे।

भंडारण कुंजी है

Fruits

ब्रेख्त कहते हैं, “मुझे लगता है कि घरेलू रेफ्रिजरेटर में अधिक उत्पादन पानी की कमी के कारण स्वीकार्य गुणवत्ता की सीमा तक पहुंच जाता है।”

इसलिए यदि आपका लेट्यूस मुरझाना बंद नहीं करेगा, तो आपका लक्ष्य इसकी नमी का स्तर ऊंचा रखना होना चाहिए। अपनी उपज को प्लास्टिक की थैलियों में छोड़ दें जो वे किराने की दुकान पर दराज में रखने से पहले प्रदान करते हैं, ताकि नमी बाहर न निकले।

ब्रेख्त कहते हैं, आप इसकी सापेक्ष आर्द्रता बढ़ाने के लिए उपज दराज में एक सिक्त कागज तौलिया भी रख सकते हैं।

इसके अलावा, आप अधिक पकने से बचने के लिए कुछ उत्पादों को अन्य फलों और सब्जियों से करीब (या दूर) स्टोर करना चाहेंगे।

“जैसे ही कुछ फल पकते हैं, वे एथिलीन का उत्पादन करते हैं, एक गैस जो उन फलों के पकने और अन्य फलों और सब्जियों की उम्र बढ़ने दोनों को बढ़ावा देती है,” ब्रेख्त कहते हैं।

इसमें सेब, नाशपाती, एवोकाडो, केला, कीवीफ्रूट, आड़ू, आलूबुखारा और अन्य एथिलीन-संवेदनशील फल शामिल हैं, इसलिए आप नुकसान से बचने के लिए उन्हें अन्य उपज से दूर रखना चाहेंगे। हालाँकि, आप इसका उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं।

ब्रेख्त कहते हैं, “आप सेब, एवोकाडो या केले जैसे फलों को पकने से उत्पन्न एथिलीन का उपयोग अन्य एथिलीन-उत्पादक फलों के पकने में तेजी लाने के लिए कर सकते हैं।”

यह आपके सभी फलों और सब्जियों को उनके इष्टतम भंडारण स्थानों में प्राप्त करने के लिए एक तर्क पहेली की तरह लग सकता है, लेकिन आप इसे लटका लेंगे। दिन के अंत में, अपने भोजन की योजना बनाना और एक उद्देश्य के साथ खरीदारी करना सबसे अच्छा काम है जो आप कर सकते हैं। जितना अधिक काम आप सामने कर सकते हैं, उतनी ही कम बार आप दूसरे सिर के मुरझाए हुए लेट्यूस से निराश होंगे।

Credit to Whitson Gordon (https://getpocket.com/explore/item/how-to-keep-produce-fresh-as-long-as-possible?utm_source=pocket-newtab-intl-en )

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Reply