साइबर ठगी के ऐसे हथकंडे…जो सुनकर चौंक जाएंगे जनाब, पुलिस अधीक्षक ने…

[ad_1]

शक्ति सिंह/कोटा राज. अगर आप भी ऑनलाइन गेम खेलते हैं तो संभलकर खेलें, नहीं तो ज्यादा कमाने के लालच में मूल पूंजी भी साइबर फ्रॉड ठग लेंगे. ऐसा ही एक मामला एजुकेशन सिटी कोटा जिले से सामने आया है. कोचिंग स्टूडेंट्स को साइबर ठग तरह-तरह के लालच वाले लिंक भेजते हैं जिसमें उनकी पूंजी डबल होने की बात करते हैं या फिर गूगल ड्राइव या फिर ऑनलाइन गेम जिसमें पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है और जीतने के बाद डबल पैसा मिलता है. इस ऑनलाइन ठगी के झांसे में कई स्टूडेंट्स और युवा आ जाते हैं और अपने खाते में पड़ी रकम इन साइबर फ्रॉड करने वाले लोगों को दे बैठते हैं और बाद में पुलिस के पास पहुंचते हैं. जब तक काफी देर हो जाती है. कोटा के साइबर थाने में इस तरह के कई केस आते हैं.

कोटा पुलिस अधीक्षक अमृता दुहन ने बताया कि यहां पर देश भर के छात्र और छात्राएं इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग करने के लिए आते हैं. अगर आपके पास कोई भी लिंक या गूगल शीट आए जिसमें आपको बताया जाता है कि आप अपना डाटा इसमें फाइल करें, आप अपने बारे में इनफार्मेशन फिल करें, तो आप उनकी बातों में आकर अपना डेटा उसमें ना भरे. क्योंकि आपका डाटा लीक हो जाता है. लीक होने के बाद साइबर फ्रॉड के लिए आपके डेटा को उपयोग में लिया जाता है. आपके पेरेंट्स के पास फोन जाते हैं इसलिए अपना कोई भी पर्सनल डाटा आप किसी भी रेंडम गूगल फॉर्म में न भरें.

यह भी पढ़ें- बिहार के लाल का कमाल! 15 साल की उम्र में खड़ी की 56 स्टार्टअप कंपनियां, बने वर्ल्ड यंगेस्ट CEO

लोग ऐसे होते हैं ठगी का शिकार
एसपी सिटी कोटा ने बताया कि आपके पास कहीं से कोई भी अगर व्हाट्सएप पर या सोशल मीडिया के माध्यम से कोई लिंक आता है कि आप इसमें इन्वेस्ट करें और आपको बहुत अधिक रिटर्न मिलेगा तो आप उस चीज में ना आए, वे साइबर फ्रॉड हो सकता है. आपकी और आपके पैरेंट्स की मनी आप उसमें इन्वेस्ट करेंगे वह इन्वेस्टमेंट नहीं फ्रॉड है. आपको कुछ रिटर्न नहीं मिलेंगा और जैसे ही आपने उसमें इन्वेस्ट किया वह लिंक खत्म हो जाएगा और कोई रिटर्न नहीं मिलेगा. आप लोग अपना दिमाग पढ़ाई में लगाए न कि इन सब में. मुफ्त में कोई आपको पैसे नहीं देता है. इस बात का ध्यान रखें किसी भी इन्वेस्टमेंट लिंक के माध्यम से किसी साइबर फ्रॉड का हिस्सा ना बने.

Tags: Cyber Crime, Cyber Fraud, Kota news, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Comment