पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को भेंट किया चंदन का सितार, और क्या-क्या दिए उपहार? जानें खासियत

[ad_1]

पीएम मोदी ने फ्रांस के...- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को भेंट किया चंदन का सितार

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस की यात्रा दोनों देशों की ओर से उपहारों का आदान प्रदान किया गया। भारतीय प्रधानमंत्री की ओर से फ्रांसीसी राष्ट्रपति, फ्रांस की प्रथम महिला और राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रॉन, फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बर्न और फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर को भारत के पारंपरिक उपहार दिए गए। जानिए किन्हें उपहार में क्या दिया गया?

मैक्रों को उपहार में दिया चंदन का सितार

शुद्ध चंदन से बनी है तार वाद्ययंत्र सितार की अनूठी प्रतिकृति

Image Source : INDIA TV

शुद्ध चंदन से बनी है तार वाद्ययंत्र सितार की अनूठी प्रतिकृति

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को चंदन सितार उपहार में दिया गया। भारतीय शास्त्रीय संगीत का तार वाद्य सितार की अनूठी प्रतिकृति शुद्ध चंदन से बनी है। चंदन की लकड़ी पर नक्काशी की कला एक उत्कृष्ट और प्राचीन शिल्प है, जिसे बनाने का काम दक्षिणी भारत में सदियों से किया जाता रहा है। इस सजावटी प्रतिकृति में ज्ञान, संगीत, कला, भाषण, ज्ञान और शिक्षा की देवी, सितार (वीणा) नामक संगीत वाद्ययंत्र हाथों में थामे हुए देवी सरस्वती की छवियां हैं। साथ ही बाधाओं को दूर करने वाले भगवान गणेश की छवि भी है। सितार पर भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर को जटिल नक्काशी से सजाया गया है।

फ्रांस की प्रथम महिला को भेंट किया सैंडलवुड बॉक्स में ‘पोचमपल्ली इकत’ 

सैंडलवुड बॉक्स में 'पोचमपल्ली इकत'

Image Source : INDIA TV

सैंडलवुड बॉक्स में ‘पोचमपल्ली इकत’

राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रॉन को उपहार में सैंडलवुड बॉक्स दिया गया। इस बॉक्स में तेलंगाना के पोचमपल्ली शहर का पोचमपल्ली रेशम इकत कपड़ा, भारत की समृद्ध कपड़ा विरासत का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रमाण है। अपने जटिल डिजाइनों और जीवंत रंगों के लिए प्रसिद्ध, पोचमपल्ली रेशम इकत साड़ी भारत की सुंदरता, शिल्प कौशल और सांस्कृतिक विरासत को समाहित करती है, जो इसे वस्त्रों की दुनिया में एक सच्चा खजाना बनाती है। इकत रेशमी कपड़ा एक सजावटी चंदन बॉक्स में प्रस्तुत किया गया है। 

फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न को उपहार में दिया ‘मार्बल इनले वर्क’

'मार्बल इनले वर्क'

Image Source : INDIA TV

‘मार्बल इनले वर्क’

‘मार्बल इनले वर्क’ अर्ध-कीमती पत्थरों का उपयोग करके संगमरमर पर की गई सबसे आकर्षक कलाकृतियों में से एक है। इसका संगमरमर राजस्थान के मकराना शहर में पाया जाता है, जो उच्च गुणवत्ता वाले संगमरमर के लिए प्रसिद्ध है। इस पर उपयोग किए गए अर्ध-कीमती पत्थर राजस्थान के विभिन्न हिस्सों और भारत के अन्य शहरों से खरीदे जाते हैं। संगमरमर पर अर्ध-कीमती पत्थरों को मैन्युअल रूप से बारीकी काटना और उकेरना शामिल है। पहले इन बेशकीमती पत्थरों को निश्चित डिजाइन में बड़ी बारीकी से काटा जाता है। फिर छोटे टुकड़ों को एक खांचे में डाल दिया जाता है।  इससे संगमरमर का फर्नीचर टुकड़ा कला का एक सुंदर और रंगीन उत्कृष्ट नमूना बन जाता है।

फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर दिया ये खास उपहार

चंदन से बनी सजावटी हाथी की मूर्ति

Image Source : INDIA TV

चंदन से बनी सजावटी हाथी की मूर्ति

फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर को दी गई सजावटी हाथी की मूर्ति शुद्ध चंदन से बनी है। सुगंधित चंदन से बनाई गई ये मूर्तियां उत्कृष्ट हैं। ये चंदन की हाथी की आकृतियाँ भारतीय संस्कृति में एक विशेष स्थान रखती हैं, जो ज्ञान, शक्ति और सौभाग्य का प्रतीक हैं। खूबसूरती से उकेरी गई ये मूर्तिया प्रकृति, संस्कृति और कला के बीच सामंजस्य को दर्शाती हैं।

Latest World News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment