क्या गले में तेज जलन और खराश से परेशान हैं, तो इन 4 घरेलू उपचारों से हो जाएगा एकदम ठीक

[ad_1]

क्या गले में तेज जलन और खराश से परेशान हैं, तो इन 4 घरेलू उपचारों से हो जाएगा एकदम ठीक

Throat burning Home Remedies: नमक, तुलसी और इस चीज के पानी से ठीक होगा गले का जलन

खास बातें

  • क्या आपके भी गले में हैं तेज जलन.
  • दवाइयों से करते हैं परहेज.
  • इन घरेलू उपायों से हो जाएगा एकदम ठीक.

Home Remedies for Soar Throat: सर्दी-खासी होने पर गले में तेज दर्द और जलन होती हैं. खासकर बारिश के मौसम में ये समस्या बढ़ जाती है. कई बार भीगने के चलते, या ठंडा-गर्म खाने के चलते, या शरीर के तापमान में असंतुलन से जुखाम, खराश और खांसी हो जाती हैं. इससे गले में जलन (Soar Throat) होने लगती हैं जिसकी वजह से खाने-पीने में भी दिक्कत आती है. दवाइयों से इसे ठीक किया जा सकता हैं लेकिन इससे राहत के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना कर देख सकते हैं.

खाली पेट पिएंगे अंजीर का पानी तो देखते ही देखते हो जाएंगे Fat से Fit, मिलेंगे और भी कई फायदे

इन 4 उपायों से दूर करें गले की जलन ( Try these 4 home remedies for soar throat)

हल्दी पानी

यह भी पढ़ें

हल्दी में सबसे ज्यादा औषथिय गुण मिलते हैं. ये एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) का सबसे महत्तवपूर्ण स्रोत है. गले की जलन (Throat Burning) से राहत पाने के लिए आप हल्दी पानी (Haldi Water) से गरारा कर सकते हैं. इसके लिए 1 ग्लास पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिलाएं. अब इस पानी से हर 2-3 घंटे में गरारा करें. 

Latest and Breaking News on NDTV

अदरक पानी

अदरक (Ginger) गले के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. सर्दी-खासी (Cough and Cold) में अकसर लोग इसे चाय में मिलाकर पीते हैं. लेकिन अगर अदरक पानी (Ginger Water) को सीधा पिया जाएं तो इससे गले के जलन से राहत मिल सकती हैं. इसे बनाने के लिए 1 कप पानी में थोड़ा अदरक, नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर उबाल लें और पिए.

तुलसी पानी

आयुर्वेद में तुलसी को बहुत जरूरी औषधि माना जाता है. इसे पूजा-पाठ से लेकर दवाइयों तक हर जगह इस्तेमाल किया जाता है. अदरक की तरह ये भी गले के लिए काफी अच्छा होता है. गले की जलन से आराम पाने के लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबाल कर पीएं. दिन में दो बार पीने से आपको इसका असर जल्दी दिखने लगेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

नमक पानी

कभी-कभी गले में बलगम जम जाने के चलते भी जलन और खराश होती हैं. इसके लिए नमक पानी (Salt Water) से गरारा करना फायदेमंद हो सकता है. गर्म पानी में नमक डालकर और अगर मन हो तो मेथी के कुछ दाने डालकर अच्छी तरह उबाल लें और गुनगुना करके गरारा करें.  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment