कहीं आप तो नहीं कर रहें ये गलती? नहीं तो हो सकते हैं साइबर ठगी का शिकार

[ad_1]

सत्यम कुमार/भागलपुर. आज के समय में साइबर क्राइम अब आम बात हो गई है. लोग ठगी का शिकार हो रहे तो कहीं वेबसाइट हैक हो रही हैं. ऐसे में जब साइबर एक्सपर्ट निशांत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जब हम लोग कोई भी काम करते हैं तो उसमें अधिक सावधानी नहीं बरतते हैं. हम लोग अपनी गलती के चलते भी साइबर ठगी का शिकार होते हैं. हम लोग कई ऐसे वेबसाइट को ओपन कर लेते हैं जो सिक्योर नहीं होती हैं. ऐसे में हम ठगी का शिकार हो जाते हैं. निशांत ने कई ऐसी जानकारी दी जिसको अपना कर हम लोग हैकर से बच सकते हैं.

निशांत ने बताया कि आप किसी भी वेबसाइट से अगर सामान खरीदते हैं, तो उसमें एस का सिंबल होना जरूरी है. जब भी आप वेबसाइट बनाते हैं तो उसमें कई लूप्स रह जाते हैं. जिसकी मदद से वह आपकी वेबसाइट को हैक कर लेता है. इससे बचने के कई आसान तरीके हैं, जो हम लोग अपना सकते हैं. आप इस वेबसाइट को क्लिक करें, जिसमें SSL लिखा हुआ हो. जिसमें यह चीज़ लिखी होती है, वह वेबसाइट कुछ हद तक सिक्योर होती है. आपने मोबाइल पर बेवजह वाले लिंक को कभी भी क्लिक न करें.

ऐसी वेबसाइट पर न करें क्लिक

आप किसी भी लिंक को अगर क्लिक करते हैं तो उसके कॉर्नर पर अगर ताले का सिंगल नहीं मिल रहा है. तो आप बिल्कुल भी उसे लिंक पर ना जाएं. ऐसी भी किसी चीज को डाउनलोड ना करें, जिससे हैकर आपके सिस्टम को हैक कर लें. अगर किसी वेबसाइट के बारे में समझ नहीं आ रही है तो एक बार एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें. कई बार नए वेब डेवलपर सीखने के चक्कर में किसी भी अन्य वेबसाइट का उपयोग कर लेते हैं. जिससे उसके वेबसाइट को वह हैक कर लेता है.

मां ने छोड़ा सपना, तो बेटी ने किया पूरा, 5 दिन में 5 नौकरियों में पाई सफलता, अब बनी अफसर

फर्जी कॉल से रहें सावधान

कई बार आपको फर्जी कॉल्स भी आते हैं. कई प्रकार की आपको प्रलोभन भी दी जाती है, जिससे आपके अकाउंट का पैसा निकाल लिया जाता है. इस दौरान भी आप यह सावधानियां जरूर बढ़ते हैं कि आप अपना ओटीपी या कोई भी नंबर दूसरे को शेयर ना करें. वहीं, उन्होंने बताया कि आप अगर किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं और वह वेबसाइट अगर सिक्योर नहीं है तो यस और नो का जो ऑप्शन आता है उस दोनों में यश का ही ऑप्शन हो जाता है. इसलिए इससे अच्छा है आप वहां से तुरंत बैक हो जाएं. अन्यथा आप भी साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Crime News, Cyber Crime News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Comment