इंफ्रास्ट्रक्चर और कारोबार में रुकावट डालने वाले ही देश में रोजगार को रोक रहे हैं : NDTV से बोले एस जयशंकर

[ad_1]

इंफ्रास्ट्रक्चर और कारोबार में रुकावट डालने वाले ही देश में रोजगार को रोक रहे हैं : NDTV से बोले एस जयशंकर

एनडीटीवी के कार्यक्रम में एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर.

नई दिल्ली:

DecodingG20WithNDTV: NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया (Sanjay Pugalia) से एक्सक्लूसिव बातचीत में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (Dr S Jaishankar) ने देश में रोजगार के मुद्दे पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि जो लोग इंफ्रास्ट्रक्चर और व्यापार में रुकावट डाल रहे हैं, वही लोग देश में रोजगार को रोक रहे हैं. बता दें कि इस साल जी-20 की अध्यक्षता भारत कर रहा है. भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी-20 समिट होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें

एनडीटीवी के कार्यकर्म DecodingG20WithNDTV में देश में रोज़गार के मुद्दे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ”मेरे लिए बिजनेस और रोजगार एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. वे लोग जो इंफ्रास्ट्रक्चर को रोक रहे, वे लोग जो कारोबार को रोक रहे, वही लोग देश में रोज़गार को भी रोक रहे हैं. और आज, मैं कहूंगा, यह कि कैसे अधिक प्रतिस्पर्धी बनें, कैसे नौकरियों का सृजन करें, कैसे नौकरियां लाएं – बीते कल की नौकरियां नहीं. आप जानते हैं, हम अभी हाल ही में अमेरिका की यात्रा से आए हैं, मेरे लिए यह सबसे बड़ी उपलब्धि थी कि हम अमेरिका से तीन विश्व स्तरीय कंपनियां ला सके और  वे कंपनियां कहें कि भारत वह जगह है जहां हम जा रहे हैं और सेमीकंडक्टर लगाएं, एक मामले असेंबली प्लांट लगाएंगे और परीक्षण करें, दूसरे मामले में इंजीनियरिंग लाएं, तीसरे मामले एचआर स्थापित करें.”

ये भी पढ़ें- “बेतुके दावे से क्या होता है?” : चीन के मैप में भारतीय इलाके दिखाने पर विदेश मंत्री की खरी-खरी

गौरतलब है कि विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने एनडीटीवी के इस कार्यक्रम में चीन को कड़ा संदेश भी दिया. उन्होंने कहा कि बेतुके दावे करने से दूसरों के इलाके आपके नहीं हो सकते. भारतीय क्षेत्रों के अपने मैप में दिखाने की चीन की हिमाकत को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा, “ऐसा करना उनकी पुरानी आदत रही है. अक्साई चिन और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा हैं. हमारी सरकार का रुख देश के हिस्सों को लेकर बेहद साफ है.”

 पढ़ें ये भी : “कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि” – विदेशमंत्री एस जयशंकर के इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें

पहले भी चीन नक्शे निकालता रहा है

उन्होंने कहा कि चीन का बातचीत का मुद्दा अलग है, नक्शे का अलग. पहले भी चीन नक्शे निकालता रहा है. चीन के दावे से कुछ नहीं होता. वो इलाके भारत का हिस्सा हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जी 20 अपने जनादेश का पालन करेगा, जो वैश्विक वृद्धि और विकास है. यूएनएससी अपना काम करता रहेगा. आप कहीं और जाकर संयुक्त राष्ट्र को ठीक नहीं कर सकते. संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को यह महसूस करना होगा कि यह सुधारों का समय है. भारत को चीन प्लस वन के रूप में नहीं दिखाया जाना चाहिए”.

ये भी पढ़ें: भारत 25 साल में कैसे बनेगा विकसित देश? विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया एक्शन प्लान



[ad_2]

Source link

Leave a Comment