अग्निशमन​​​​​​​ के दस्ते में शामिल हुईं 4 नई गाड़ियां:सीएम नीतीश ने दिखाई हरि झंड़ी, पटना में वाटर मिस्ट टेक्नोलॉजी बाइक का भी होगा इस्तेमाल

[ad_1]

पटना24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
गाड़ियों को हरि झंडी दिखाते सीएम नीतीश कुमार। - Dainik Bhaskar

गाड़ियों को हरि झंडी दिखाते सीएम नीतीश कुमार।

बिहार अग्निशमन सेवा के लिए 34 नए वाहनों शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाई। बिहार अग्निशमन सेवा 34 वाहनों खरीदे हैं। इसकी कीमत लगभग 16 करोड़ रुपए है। यह अग्निशमन वाहन 5000 लीटर वाटर टैंक की क्षमता के हैं। इसके साथ ही इसमें अग्निशमन कर्मियों की व्यक्तिगत एवं जनहित की सुरक्षा के लिए कुल 72 प्रकार के उपकरण मौजूद हैं।

अग्निशमन सेवा की डीजी शोभा अहोतकर ने इस दौरान कहा कि इन 34 वाहनों का लोकार्पण करने के लिए हम सीएम नीतीश कुमार का आभार प्रकट करते हैं। उनका एक लक्ष्य है अग्नि से सुरक्षित बिहार बनाने का। उसी के तहत हमने यह 34 वॉटर टैंकर्स को खरीदे हैं। इसकी क्षमता 500 लीटर्स की है।

सीएम नीतीश ने दिखाई हरि झंडी।

सीएम नीतीश ने दिखाई हरि झंडी।

जहां पर भी कहीं अगलगी की घटना होगी वहां यह गाड़ी फर्स्ट रेस्पोंडेंट के रूप में पहुंचेगा। अभी यह 34 गाड़ियां जो बिहार अग्निशमन सेवा में आ गई है। इससे हमारी कार्य क्षमता काफी बढ़ेगी। इन सभी गाड़ियों का वितरण जरूरत के हिसाब से सभी जिलों में किया जाएगा। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है अपने बिहार राज्य के लिए।

इसके साथ ही हमने 4 हाइड्रोलिक प्लेटफार्म भी लिया है, वो भी दिसंबर तक आएगी। पटना में पतली गलियां बहुत ही ज्यादा हैं उसके लिए हमने वाटर मिस्ट टेक्नोलॉजी बाइक का इस्तेमाल करेंगे।

कार्यक्रम में बिहार विधान परिषद् के सभापति देवेश चन्द्र ठाकुर, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, विधि मंत्री शमीम अहमद, श्रम संसाधन मंत्री सुरेन्द्र राम, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री रत्नेश सादा, इसके साथ ही बिहार अग्निशमन सेवा के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment