बेलारूस पहुंची प्रिगोझिन की आर्मी वैगनर ग्रुप, यूक्रेन और पोलैंड ने जारी की चेतावनी

Russia private army wagnor group entered Belarus Ukraine and Poland issued a warning- India TV Hindi

Image Source : PTI
बेलारूस पहुंची प्रिगोझिन की आर्मी वैगनर ग्रुप

रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के लड़ाके रूस से बेलारूस में प्रवेश कर चुके हैं। यूक्रेन और पोलैंड के अधिकारियों ने शनिवार के दिन कहा कि भाड़े के लड़ाके मिंस्क के सशस्त्र बलों को सैन्य प्रशिक्षण दे रहे हैं। यूक्रेन बॉर्डर एजेंसी के प्रवक्ता एंड्रीय देमशको ने कहा कि वैगनर बेलारूस में है। रूस से निकला ग्रुप पहुंच चुका है। इस बाबत उन्होंने टेलीग्राम मैसेज ऐप के जरिए अपना स्टेटमेंट दिया। रॉयटर्स के दिए गए एक बयान में कहा गया है कि वैगनर ग्रुप के कुछ लड़ाके मंगलवार से ही बेलारूस में हैं। इस बाबत बेलारूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को एक वीडियो भी जारी किया गया। 

कुछ वीडियो भी हुए वायरल

इस वीडियो में दिखाया गया कि पास के ही एक कस्बे ओसीपोविची में वैगनर के लड़ाके बेलारूस सेना के लड़ाकों को पास ही के मिलिट्री रेंज में निर्देश दे रहे थे। बता दें कि जून महीने में रूस में सैन्य विद्रोह हुआ था जिसके बाद हुई डील में वैगनर ग्रुप को बेलारूस में जाने की इजाजत दी गई थी। इसके बाद ही सैन्य विद्रोह समाप्त हुआ था। बता दें कि इस दौरान रूसी प्राइवेट आर्मी के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के नेतृत्व में वैगनर ग्रुप ने मॉस्कों की तरफ कूच किया था। वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन 24 जून के बाद रोस्तोव ऑन डॉन शहर में काफी लंबे समय से दिखाई नहीं दिए हैं। 

पोलैंड पहुंची वैगनर सेना

पोलैंड के विशेष सेवाओं के उप मंत्री समन्वयक स्टैनिस्लाव जरीन ने कहा कि वारसॉ के पास भी बेलारूस में वैगनर सेनानियों की उपस्थिति की पुष्टि है। जरीन ट्वीट कर कहा कि वैगनर ग्रुप के कुछ सौ लड़ाके वहां मौजूद हैं। पोलैंड ने इस महीने कहा कि वह किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए बेलारूस के साथ अपनी सीमा को मजबूत कर रहा है। यूक्रेन में अपनी सेना न भेजते हुए, बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मास्को को फरवरी 2022 में यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के लिए बेलारूसी क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी और तब से अपने देश को रूसी परमाणु हथियारों के लिए एक आधार के रूप में इस्तेमाल करने दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन




Source link

Leave a Comment