दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए जरूरी खबर, इन स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट बंद किए गए

Delhi Metro- India TV Hindi

Image Source : FILE
दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो में यात्री हर दिन लाखों की संख्या में यात्रा करते हैं। लेकिन आज दिल्ली मेट्रो में सफर करने से पहले ये अपडेट जरूर पढ़ लें क्योंकि आखिरी मौके पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल आज देश के नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह है, इसलिए दिल्ली मेट्रो ने केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार यात्रियों की आवाजाही के लिए बंद कर दिए हैं। हालांकि केंद्रीय सचिवालय में इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध रहेगी। ये जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने दी है।

आज है नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह

आज नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह चल रहा है। पीएम मोदी ने हवन-पूजन के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की है और सेंगोल के सामने दंडवत प्रणाम किया है। इसके बाद पीएम मोदी ने लोकसभा में स्पीकर के आसन के पास सेंगोल को स्थापित किया है। पीएम मोदी ने संसद भवन के निर्माण में लगे श्रमिकों को भी सम्मानित किया है।

बता दें कि सेंगोल को प्राचीन काल में सम्राटों की शक्ति और अधिकार का प्रतीक माना जाता था। इसे राजदंड भी कहा जाता था। 1947 में जब भारत आजाद हुआ तो इस सेंगोल को अंग्रेजों से सत्ता मिलने का प्रतीक माना गया। 14 अगस्त 1947 की रात को पंडित नेहरू ने इसे स्वीकार किया था।

ये भी पढ़ें:

नए संसद भवन में PM मोदी ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम किया, लोकसभा में किया स्थापित, देखें VIDEO

राजस्थान में हैरान करने वाली घटना, शख्स ने बूढ़ी महिला की हत्या करने के बाद उसके चेहरे का मांस खा लिया

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन




Source link

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Comment