WTC Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट, लाइव स्ट्रीमिंग और मैच प्रिडिक्शन, यहां मिलेगी सभी डिटेल्स

WTC Final 2023, IND vs AUS: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने जगह बनाई है. भारतीय टीम मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है. दोनों के बीच यह मुकाबला लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेल जाएगा. मुकाबला 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा. वहीं 12 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. आइए जानते हैं इस मुकाबले से जुड़ी सभी डिटेल्स. 

पिच रिपोर्ट 

लंदन के केनिंग्टन ओवल के पास सबसे ज़्यादा टेस्ट मैच होस्ट कराने का रिकॉर्ड है. ओवल की इस पिच पर गेंदबाज़ों के लिए काफी मदद मिलती है. हालांकि यह हाई स्कोरिंग वेन्यू है. यहां के मौसम के हिसाब से पिच का अंदाज़ा लगाना थोड़ा मुश्किल है. इस हिसाब से पिच गेंदबाज़ों और बल्लेबाज़ों दोनों के लिए मददगार साबित हो सकती है. 

इस मैदान पर टॉस अहम भूमिका अदा करता है. टीमें टॉस जीतकर अक्सर पहले बल्लेबाज़ी का चुनाव करती हैं. वहीं पिछले मैचों में देखा गया है कि मैच के आखिरी दो दिनों पिच ड्राई हो जाती है, जिससे स्पिन गेंदबाज़ों को अच्छी मदद मिलती है. मैदान पर ग्रीन सतह ना होने की वजह से यहां तेज़ गेंदबाज़ों का रिकॉर्ड ज़्यादा अच्छा नहीं है. 

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंडिया टेस्ट हेड टू हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 106 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 44 में और 32 में इंडिया ने बाज़ी मारी है. वहीं 29 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए है और 1 टाई रहा है. 

मैच प्रिडिक्शन

वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में प्रिडिक्शन की बात करें, तो दोनों के बीच खेले गए कुल टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड काफी अच्छा है. दोनों के बीच खेले गए 106 मैचों में ने ऑस्ट्रेलिया ने 44 में जीत दर्ज की है, जबकि इंडिया 32 मुकाबले ही जीत सकी है. हालांकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में खेला जाएगा. 

यहां का वेन्यू दोनों ही टीमों के लिए बिल्कुल अलग होगा. ऐसे में किसी एक टीम को जीत का दावेदार कहना गलत होगा. इसी साल फरवरी-मार्च में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम का दबदबा रहा था, लेकिन यह ट्रॉफी भारतीय सरज़मीं पर खेली गई थी. अब ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड के लंदन में होने वाले मुकाबले में कौन सी टीम बाज़ी मारती है. 

कहां और कैसे देख पाएंगे लाइव मुकाबला 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले को भारत में स्टार स्पोर्ट्स के ज़रिए टीवी पर लाइव प्रसारित किया जाएगा. वहीं मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग डिज़्नी प्लस हॉटस्टार के ज़रिए की जाएगी. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

इंडिया- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड. 

 

ये भी पढ़ें…

WTC Final: खिताबी मैच पर छाया बारिश का साया, पिछली बार बरसात बनी थी टीम इंडिया की हार का कारण


Source link

Leave a Comment