पास्टर प्रशंसा दिवस 9 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय पास्टर प्रशंसा
पास्टर प्रशंसा दिवस अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय पास्टर प्रशंसा माह

पास्टर प्रशंसा दिवस अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय पास्टर प्रशंसा माह

पास्टर प्रशंसा दिवस अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय पास्टर प्रशंसा माह (जिसे पास्टर प्रशंसा माह के रूप में भी जाना जाता है) के रूप में मनाया जाता है, और पास्टर प्रशंसा दिवस – इस वर्ष 9 अक्टूबर 2022 को पास्टर दिवस मनाने के लिए महीने के भीतर अलग रखा गया दिन है। 

यह महीना पास्टर, पुजारियों, श्रद्धेय, मंत्रियों और अन्य सभी पास्टर के योगदान और सेवाओं को मान्यता देता है। पास्टर प्रशंसा दिवस पर भक्त, पास्टर और चर्च के अन्य कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक साथ आते हैं। 

कई मण्डली अपने पास्टर को आशीर्वाद देने के लिए एक विशेष भेंट लेकर दिन मनाते हैं। अन्य लोग विभिन्न माध्यमों से अपना आभार प्रकट कर सकते हैं जैसे कि अपने पास्टर को भोजन, उपहार, और यहां तक कि भुगतान की गई छुट्टियों या कुछ विशेष उपहारों के साथ सम्मानित करना।   

पास्टर प्रशंसा दिवस का इतिहास 

पास्टर प्रशंसा दिवस

एक लंबे समय के लिए (1992 से, ठीक है), अक्टूबर को यू.एस. में पास्टर और पास्टर प्रशंसा माह के रूप में मनाया गया है। हमारे चर्च के नेताओं के योगदान का सम्मान करने का आह्वान प्रेरित पॉल के समय में वापस चला जाता है। 

कई पहले मसीहीचर्चों के संस्थापक के रूप में, पॉल ने चर्च के मामलों को प्रबंधित करने वाले बुजुर्गों को ‘दोहरा सम्मान’ देने के लिए मण्डली को शामिल किया। 

वह विशेष रूप से उन लोगों का सम्मान करने के बारे में चिंतित था “जिनका काम प्रचार और सिखाना है।” प्रेरित पौलुस ने भी मसीही समुदायों से उन लोगों को स्वीकार करने का आग्रह किया जो “तुम में कड़ी मेहनत करते हैं, जो प्रभु में आपकी परवाह करते हैं, और जो आपको चेतावनी देते हैं।” 

उनका मानना था कि इन आध्यात्मिक नेताओं को “अपने काम के कारण प्यार में सर्वोच्च सम्मान” मसीहीमान्यताओं के लिए महत्वपूर्ण है। 

भले ही पास्टर ने अपने पैरिशों में विशेष प्रतिष्ठा का आनंद लिया था, यह 1992 तक नहीं था कि फोकस ऑन द फ़ैमिली, एक अमेरिकी मसीहीसंगठन, पास्टर पास्टर प्रशंसा माह को पालन के राष्ट्रीय महीने के रूप में बढ़ावा देना शुरू कर देगा। 

पास्टर पास्टर प्रशंसा माह को उजागर करने में, परिवार पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया कि पास्टर का एक राष्ट्रीय उत्सव हो, जो चर्च के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

पास्टर पास्टर प्रशंसा माह से पास्टर को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक विशिष्ट दिन समर्पित करने का विचार आया। इस दिन को पास्टर प्रशंसा दिवस के रूप में जाना जाने लगा। 

आप इस दिन को पास्टर प्रशंसा दिवस के रूप में भी जान सकते हैं। 2019 तक, संयुक्त राज्य में पास्टर के रूप में कार्यरत लोगों की संख्या 458,411 है। 

पास्टर प्रशंसा दिवस का पालन कैसे करें 

धन्यवाद आपका पास्टर 

पास्टर प्रशंसा दिवस पर अपने पास्टर को ‘धन्यवाद टोकरी’ दें। आप टोकरी में उनके पसंदीदा ब्रांड की कॉफी, स्नैक्स, फल और ऐसी कोई भी चीज भर सकते हैं जो उनके काम की हो। 

स्वयंसेवक को प्रस्ताव 

अस्पताल या नर्सिंग होम जैसे संगठन में स्वेच्छा से अपने पास्टर को हाथ दें, जहां वे मंत्री हैं। आपके पास्टर इस प्रयास की सराहना करेंगे और यह आपके लिए समाज को वापस देने का एक अच्छा तरीका है। 

अपने पास्टर के कार्यालय को फिर से सजाएं 

अपने पास्टर के कार्यालय को अद्यतन करने के लिए अपनी कलीसिया से योगदान का अनुरोध करें। उन्हें आरामदायक कुर्सियाँ, कैलेंडर, नई कलाकृति, या अन्य साज-सामान प्राप्त करें। 

मसीहीधर्म के बारे में 5 तथ्य जो आपके होश उड़ा देंगे 

यह दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है। 

दुनिया की लगभग एक तिहाई आबादी खुद को मसीहीमानती है। 

क्रिसमस एक प्राचीन उत्सव है 

क्रिसमस का सबसे पहला उत्सव 336 ई. 

सभी कैथोलिक ‘नरक’ में विश्वास नहीं करते 

चार कैथोलिकों में से एक नर्क में विश्वास नहीं करता है, इसके अस्तित्व के बारे में शास्त्र और कैथोलिक शिक्षा के बावजूद। 

यह अमेरिका में प्रमुख धर्म है 

71% अमेरिकी मसीहीके रूप में पहचान करते हैं। 

यह यहूदी और इस्लाम के साथ जड़ें साझा करता है। 

वे सभी ‘अब्राहमी’ धर्म हैं, तीनों अब्राहम को एक पूर्वज और एक नबी के रूप में मानते हैं। 

पास्टर प्रशंसा दिवस क्यों महत्वपूर्ण है 

पास्टर प्रतिदिन चर्च की सेवा करते हैं 

पास्टर साप्ताहिक संदेश तैयार करते हैं, चर्च के वित्तीय दायित्वों का प्रबंधन करते हैं, और अपने मंडलियों के आध्यात्मिक कल्याण का पोषण करते हैं। वे अक्सर हमारे समुदायों के केंद्र में होते हैं। 

वे हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं 

पास्टर अक्सर हमारे जीवन की बड़ी घटनाओं में शामिल होते हैं, जिसमें बपतिस्मा, विवाह और अंत्येष्टि शामिल है। वे हमारे विश्वास को बनाए रखते हैं और हमारे जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों में हमारा मार्गदर्शन करते हैं। 

वे झुंड की देखभाल के लिए अपनी सुख-सुविधाओं का त्याग करते हैं 

परमेश्वर का कार्य करने के लिए पास्टर अपने आराम का त्याग करते हैं। पास्टर दुनिया भर में शत्रुतापूर्ण क्षेत्रों में मिशनरी के रूप में सेवा करते हैं, वंचितों की देखभाल करते हैं, और कई सामाजिक आंदोलनों का नेतृत्व करते हैं। 

पास्टर प्रशंसा दिवस तिथियाँ 

वर्ष तिथि दिवस 2022 अक्टूबर 9 रविवार, 2023 अक्टूबर 8 रविवार, 2024 अक्टूबर 13 रविवार, 2025 अक्टूबर 12 रविवार, 2026 अक्टूबर 11 रविवार। 

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Reply