Google और Microsoft की होने वाली है छुट्टी! सरकार इंडियन ChatGPT लाने की तैयारी में, Free में सभी यूजर्स कर पाएंगे इस्तेमाल

Indian Government ChatGPT - India TV Hindi

Image Source : CANVA
सरकारी इंडियन ChatGPT का फ्री में कर सकेंगे इस्तेमाल

Microsoft chatGPT: AI चैटबॉट के क्षेत्र में फिलहाल Google और Microsoft जैसी मशहूर कंपनियां निवेश कर रही है। प्रीमियम और फ्री दोनों वर्जन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। लोग इसे कंप्यूटर और लैपटॉप पर बहुत ही तेजी से इस्तेमाल कर काम को आसान बना रहे हैं। इसे देखते हुए अब भारत सरकार भी जल्दी ही इंडियन ChatGPT लाने की तैयारी में है। इसका इस्तेमाल सभी यूजर्स बिल्कुल मुफ्त में कर पाएंगे। AI चैटबॉट में कई ऐसे फीचर्स देखने को मिलेंगे जो गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के चैटजीपीटी में नहीं है।

इंडियन ChatGPT के लिए करना होगा इंतजार

सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में इंडियन ChatGPT को लेकर एक ऐलान किया है। इससे Google और Microsoft जैसी कंपनियों को झटका लगने वाली है। उन्होंने कहा है कि जल्दी ही हमारे देश का अपना एक सरकारी एआई चैटबॉट होगा। इसे यूजर्स चैट जीपीटी की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इसे कब तक लॉन्च करने की योजना है। इसके लिए यूजर्स को फिलहाल कुछ हफ्तों तक इंतजार करना पड़ सकता है।

इंडियन ChatGPT से एकाधिकार होगा खत्म

फिलहाल भारतीय बाजार में सर्चिंग और स्ट्रीमिंग के लिए केवल दो कंपनियां ही मुख्य तौर पर उपलब्ध है इनमें गूगल और माइक्रोसॉफ्ट शामिल हैं। भारत सरकार जल्दी ही इन दोनों कंपनियों की मनमानी को खत्म करने की तैयारी में है। चैट जीपीटी आने के बाद से ही सरकार इस टूल के ऊपर नजर बना कर रख रही है। इंडियन ChatGPT की लॉन्चिंग होने के बाद अलग-अलग कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। इससे यूजर्स को फायदा होगा।

इंडियन ChatGPT से क्या होगा फायदा

इंडियन ChatGPT की लॉन्चिंग होने के बाद भारतीय यूजर्स को सीधे तौर पर फायदा होगा। प्रतिस्पर्धा बढ़ जाने के कारण कंपनियां प्रीमियम पैक की कीमत को कम कर सकती है। इसके साथ ही नए नए फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। इंडियन चैटबॉट ChatGPT में कई ऐसे ऑप्शंस देखने को मिलेंगे जिसे भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन करने की योजना है। हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन




Source link

Leave a Comment