Delhi News: दिल्ली कांग्रेस ने लॉन्च किया ‘अपने बूथ से जुड़े’ अभियान, कहा- 'हमारे पास BJP और AAP से मजबूत…'

Congress Starts Join Your Booth Campaign: दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली ने दिल्ली में पार्टी को और मजबूत बनाने की दिशा में किये गए पहल के तहत गूगल फॉर्म भर कर आज ‘‘अपने बूथ से जुड़ें’’अभियान की शुरुआत की. गांधी नगर के बी.एल.ए.-1 इशरत खान मामू एवं सोशल मीडिया के चेयरमैन हिदायतुल्लाह द्वारा प्रदेश अध्यक्ष लवली का गूगल फॉर्म भरवाया गया. इस मौके पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव, प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया एवं अन्य कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे. अभियान की शुरुआत करते हुए लवली ने कहा कि राजनीतिक दल के लिए काम करने में अगर ईमानदारी और कड़ी मेहतन से काम करके अगर बूथ को जिताते है तो कोई भी चुनाव जीता जा सकता है. 

उन्होंने कहा कि संगठन को मजबूत बनाने की इस महत्वपूर्ण शुरुआत में बूथ स्तर पर गूगल फॉर्म भरवाकर दिल्ली वालों को जोड़ने की जिम्मेदारी सभी बीएलए-1 (बूथ लेवल एजेंट) सहित जिला एवं ब्लाक अध्यक्षों की दी गई है. गूगल फॉर्म सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित वेबसाईट और कार्यकर्ताओं के सभी ग्रुपों पर उपलब्ध करा दिया गया है. इस फॉर्म में नाम, वर्ग, पता, विधानसभा, जिला, संसदीय क्षेत्र सहित एपिक संख्या और पोलिंग बूथ तक की जानकारी उपलब्ध करानी है. 

इस अभियान के तहत आयोजित किये गए कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली और कांग्रेस महासचिव, प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया के अलावा दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री हारुन युसूफ, मंगतराम सिंघल, पूर्व विधायक कुंवर करण सिंह, विजय लोचव, राजेन्द्र तंवर समेत मौजूद सभी 70 विधानसभाओं के बीएलए-1, जिला अध्यक्षों, ऑब्जर्वर ने गूगल फॉर्म भरा.

‘कांग्रेस के पास बीजेपी और आप से मजबूत लीडरशीप है’
कार्यक्रम के दौरान लवली ने सभी बीएलए-1 समेत कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि पार्टी का सैनिक होने के नाते वे प्रत्येक बूथ पर अधिक से अधिक लोगों को ‘‘अपने बूथ से जुड़े’’ अभियान से जोड़ने की पार्टी की मुहिम को आंदोलन का रुप देकर काम करें. उन्होंने कहा कि बूथ स्तर पर जुड़ने के इस कार्यक्रम की शुरुआत हम आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी जमीन मजबूत बनाने के लिए करना चाहते है, क्योंकि लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय मुद्दों पर लड़ा जाऐगा, जिससे पहले हमें संगठन को प्रत्येक बूथ पर मजबूत बनाकर अपने उम्मीदवार को विजयी बनाने का आधार बनाना है. उन्होंने कहा कि हमारे पास बीजेपी और आम आदमी पार्टी से मजबूत लीडरशिप है, हमें सिर्फ प्रयास करने की जरूरत है.

लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को मजबूत बनाने का लक्ष्य
उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए सभी जिला एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटियां अपने-अपने क्षेत्र में बैठकें आयोजित करके छोटे, मझले, मध्यम, बड़े नेताओं सहित पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, निगम पार्षद, पूर्व निगम पार्षद एवं चुनाव लड़े प्रत्याशियों को भी गूगल फॉर्म के अंतर्गत पंजीकृत करना है, ताकि दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पूर्व संगठन को प्रत्येक बूथ पर मजबूत बना सके. उन्होंने कहा कि लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनावों की तैयारियों को भी आज से शुरु कर रहे है. उन्होंने कहा कि ‘‘अपने बूथ से जुड़ें’’ अभियान के बाद कर्मठ लोगों को बीएलए-2 बनाने की प्रक्रिया का काम पूरा होगा और अपनी ड्यूटी को सभी नेताओं व कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी से निभाना होगा.

‘लोगों को सोशल मीडिया से जोड़ने के जरूरत: बावरिया’
वहीं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव, दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि ‘‘अपने बूथ से जुड़ें’’ अभियान के तहत पार्टी, कार्यकर्ताओं की जवाबदेही तय कर रही है और इसके प्रथम चरण बूथ को मबजूत बनाने के लिए हमारे पास 45-65 वर्ष आयु के कार्यकर्ताओं की संख्या अधिक है जबकि हमें आज के तकनीकी युग में युवाओं को जोड़ने के साथ-साथ विशेष आयु वर्ग के लोगों को तकनीकी युग में सोशल मीडिया से जोड़ने की अधिक जरुरत है क्योंकि आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहने की प्रक्रिया और प्रचार करने की शैली में बदलाव आने के बाद संगठन में बने रहने से लेकर चुनाव लड़ने तक की पद्धति में बदलाव आ चुका है.

ये भी पढ़ें: डीएमआरसी ने शुरू की Delhi one APP सेवा, अब यात्रियों को एक साथ मिलेगा DTC-Metro का टिकट 

Leave a Comment