सीवान जिले में 99 अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर एक साथ छापेमारी, गड़बड़ी मिलने पर 27 केंद्र सील

[ad_1]

अंकित कुमार सिंह/सीवान. बिहार के सीवान जिलाधिकारी (डीएम) के निर्देश पर अवैध रूप से चल रहे अल्ट्रासाउंडड सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के पदाधिकारियों की टीम ने छापेमारी की. पूरे जिले में 99 अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर एक साथ छापेमारी होने से हड़कंप मच गया. रेड की सूचना मिलते ही अल्ट्रासाउंड सेंटर चलाने वाले कई संचालकों ने सेंटर का बोर्ड व बैनर फाड़ दिया और ताला जड़ कर फरार हो गए. जब तक पूरे जिले में अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर छापेमारी की सूचना उनके मालिकों को लगती तब तक स्वास्थ्य विभाग की टीम और जिला प्रशासन की टीम 99 अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर छापेमारी कर चुकी थी.

मिली जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की टीम ने 99 अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर एक साथ छापेमारी की. रेड के दौरान 27 अल्ट्रासाउंड सेंटर मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे. वो अवैध रूप से संचालित हो रहे थे. जांच में अवैध संचालित प्रतीत होने के बाद टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सेंटर को सील कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि अन्य सेंटरों पर जांच की गई. इसमें जहां स्थिति संतोषजनक पाया गया और वो सेंटर चलाने के सभी मानकों को पूरा कर रहे थे उन्हें छोड़ दिया गया. वहीं, जो अवैध रूप से संचालित सेंटर थे, उन पर कार्रवाई की गई है.

कागजात के साथ-साथ अन्य मानकों की हुई जांच

एसडीओ ने कहा कि सभी अल्ट्रासाउंड व पैथोलाजिकल लैब की कागजात के साथ-साथ अन्य कई बिंदुओं पर जांच की गयी. यह जांच जिले के सभी प्रखंडो में एक साथ चलाया गया था. छापेमारी टीम में थाना अध्यक्ष, सीओ, बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य अधिकारी शामिल थे. जहां सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में छापेमारी की.

जिले में कुल 99 अल्ट्रासाउंड केंद्र और पैथोलॉजी सेंटरों पर छापेमारी हुई. जांच में 27 अल्ट्रासाउंड केंद्र ही अवैध रूप से संचालित पाए गए जिन पर त्वरित कार्रवाई करते हुए ऑन द स्पॉट अल्ट्रासाउंड केंद्र व पैथोलाजिकल लैब को सील कर दिया गया.

Tags: Bihar crime news, Siwan news

[ad_2]

Source link

Leave a Comment