लोकसभा चुनाव : दिल्ली में मनोज तिवारी को चुनौती देंगे कन्हैया कुमार, कांग्रेस उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी

[ad_1]

लोकसभा चुनाव : दिल्ली में मनोज तिवारी को चुनौती देंगे कन्हैया कुमार, कांग्रेस उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवारों के नामों की लगातार घोषणा की जा रही है. रविवार को 10 और नाम घोषित किए गए. दिल्ली में आप के साथ गठबंधन के तहत मिले 3 सीटों पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. कन्हैया कुमार, उदित राज, जेपी अग्रवाल को दिल्ली की तीन सीटों पर पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाया गया है.

  कन्हैया कुमार को उत्तर पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी बनाया गया है. यहां उनका मुकाबला बीजेपी के मनोज तिवारी से होगा. वहीं चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से उदित राज को उम्मीदवार बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें

चरनजीत सिंह चन्नी को मिला जालंधर से टिकट

दिल्ली  की तीन सीटों के अलावा पंजाब की अमृतसर सीट से पार्टी की तरफ से गुरजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. जालंधर से पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. फतेहगढ़ साहब से अमर सिंह, भटिंडा से जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू, संगरुर से सुखपाल सिंह खैरा, पटियाला से धर्मवीर गांधी और इलाहाबाद सीट से उज्जवल रेवती रमन सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है. 

पिछले लोकसभा चुनाव में बेगूसराय से चुनाव हार गए थे कन्हैया कुमार

पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार के बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार सीपीआई की तरफ से मैदान में उतारे गए थे. कन्हैया कुमार को इस चुनाव में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से हार का सामना करना पड़ा था. बाद में कन्हैया कुमार कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में उन्होंने हिस्सा लिया.

बेगूसराय से टिकट नहीं मिलने पर कन्हैया कुमार ने क्या कहा था? 

RJD नेता तेजस्वी यादव द्वारा असुरक्षा के कारण बेगूसराय से उनकी उम्मीदवारी के कथित विरोध के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, ‘‘मैं इतना बड़ा व्यक्ति नहीं हूं कि जिनके पिता जी, माता जी मुख्यमंत्री रहे हों, कुछ महीने पहले तक वह खुद उप मुख्यमंत्री थे, वह हमसे डर जाएंगे. उनको देश के वर्तमान शासन और परिस्थति से डरने की जरूरत है.”

कन्हैया कुमार ने कहा था कि, ‘‘राजनीतिक संघर्ष के लिए मैं अपने आप को किसी स्थान तक सीमित करके नहीं देखता. पार्टी कहेगी कि चुनाव लड़ना है तो 543 सीटों में से कहीं से भी लड़ेंगे. पार्टी के आदेश की कभी अहवेलना नहीं करेंगे, लेकिन यह स्वाभाविक बात है जिस जगह को आप जानते हैं वहां सहज महसूस करते हैं.”

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच है गठबंधन

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. दिल्ली की 4 लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवार उतारे हैं वहीं 3 सीटें कांग्रेस के खाते में गए हैं. कांग्रेस ने हरियाणा और गुजरात में भी आम आदमी पार्टी के लिए सीट छोड़ा है. पंजाब में दोनों ही दलों के बीच गठबंधन नहीं है. 

NSUI के प्रभारी हैं कन्हैया कुमार

कांग्रेस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) का प्रभारी नियुक्त किया था. एनएसयूआई कांग्रेस की छात्र शाखा है.पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 9 अप्रैल 1971 को एनएसयूआई की नींव रखी थी.  केरल छात्र संघ और पश्चिम बंगाल राज्य छात्र परिषद का विलय करके इसे बनाया गया था.

ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

कांग्रेस पार्टी की तरफ से ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भी रविवार को 75 नामों का ऐलान कर दिया गया. गौरतलब है कि ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी हो रहे हैं. ओडिशा में लंबे समय से कांग्रेस पार्टी सत्ता से दूर रही है. राज्य में बिजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक मुख्यमंत्री हैं. 

ये भी पढ़ें- : 



[ad_2]

Source link

Leave a Comment