मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र ISBT तक बनेगा पांच मेट्रो स्टेशन:सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, DMRC के कार्य निदेशक ने अधिकारियों को दिए निर्देश

[ad_1]

पटना5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

“हमारा लक्ष्य – शून्य हानि” के आह्वान के साथ ही पटना मेट्रो परियोजना के समयबद्ध निर्माण का संकल्प दोहराते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के कार्य निदेशक दलजीत सिंह ने सुरक्षा जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ किया और कहा कि सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कॉर्पोरेशन सभी उपाय कर रहा है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण स्थलों पर आने-जाने वालों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए DMRC प्रतिबद्ध है और सभी के सुरक्षा के लिए उपाय किए गए हैं।

निर्माण स्थलों पर सुरक्षित आवागमन के लिए लगाए गए चेतावनी साइन बोर्ड

निर्माण स्थलों पर सुरक्षित आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी साइन बोर्ड, समुचित प्रकाश, दुर्घटना से सुरक्षा प्रदान करने वाली गाड़ियों (इम्पैक्ट प्रोटेक्शन व्हीकल्स – आईपीवी) और ट्रैफिक डायवर्सन के उपाय किए हैं। इसके लिए ऐसे साइन बोर्ड का निर्माण किया गया है जो कुछ दूरी से ही दिखाई पड़ जाते हैं। साइन बोर्ड पर ट्रैफिक डायवर्सन और वैकल्पिक मार्गों के निर्देश स्पष्ट हैं।

कार्य क्षेत्र को अच्छे से किया गया रोशन

मेरी के कार्य क्षेत्र को अच्छे से रोशन किया गया है। निर्माण स्थलों के पास लगाए गए ट्रैफिक सिग्नल्स ट्रैफिक को नियंत्रित करते हैं और लोगों का आसानी से आना-जाना सुनिश्चित करते हैं। DMRC सड़क पर आने-जाने वाले सभी लोगों की, विशेष रूप से निर्माण के दौरान, सुरक्षा के महत्त्व पर ज़ोर देती है। निर्माण स्थलों पर सभी सम्बन्धित लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कॉर्पोरेशन सभी उपाय कर रहा है।

मेट्रो निर्माण कार्यों का अवलोकन कर अधिकारियों को दिए निर्देश

निर्माण कार्यों का अवलोकन करते DMRC कार्य निदेशक दलजीत सिंह ने निर्माण स्थलों में मुख्यतः पीसी 1, पीसी 2 पीसी 3 के मलाहीपकड़ी, खेमनिचक, भूतनाथ रोड, ज़ीरो माइल, न्यू आइसबिटी, न्यू आइसबिटी डिपो, राजेंदर नगर स्टेशन और मोइनुल हक स्टेडियम अंडर ग्राउंड सुरंग का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया कि निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्यों कि वजह से आने-जाने वालों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

मेट्रो रेल परियोजना कर्मियों को सुरक्षा के टिप्स देते अधिकारी

मेट्रो रेल परियोजना कर्मियों को सुरक्षा के टिप्स देते अधिकारी

मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र ISBT तक बनेगा पांच मेट्रो स्टेशन

कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र ISBT तक 6.6 किलोमीटर का एलिवेटेड रूट है। इस रूट में मेट्रो के पांच स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और ISBT होंगे। इस इलाके में पिलर बनाया जा रहा है। पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के पास, SH-1, बैरिया चक, संपतचक, पैजावा में बनने वाले पटना मेट्रो के लिए एक डिपो होगा। कॉरिडोर II के पटना रेलवे स्टेशन-नए ISBT के लिए डिपो सुविधाओं का निर्माण संपतचक, पैजावा में SH-1, बैरिया चक के पास है। मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र ISBT रूट पर 40 फीट ऊंचे पिलर पर मेट्रो चलेगी।

तोड़ी गई सड़कों के फिर से निर्माण का दिया गया निर्देश

दलजीत सिंह ने कहा कि DMRC अपने निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्यों की वजह से उड़ रहे धूल मिट्टी से वायु प्रदूषण को कम करने के मिस्ट गन का इस्तेमाल कर रहा है, जिससे वायु प्रदुषण कम होगा। इस निर्माण की वजह से सड़क पर होने वाले धूल की सफाई सुनिश्चित करने को भी कहा गया है जिससे पर्यावरण भी सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने मलाहीपकड़ी से लेकर 90 फीट रोड बाइपास पर लगे बैरेकडिंग को अविलम्ब हटाने और वहाँ निर्माण कार्यों की वजह से तोड़ी गई सड़क का निर्माण वापस सुनिश्चित करने को कहा जिससे वहां आवागमन करने में लोगों को परेशानी नहीं हो।

अंडर ग्राउंड सुरंग के निर्माण कार्यों में तेजी लाने का दिया गया निर्देश

उन्होंने NHAI 90 फीट कुम्हरार पर पटना बख्तियापुर NH 30 के निर्माण का भी निरीक्षण किया और निर्माण कार्यों को अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही ISBT डिपो पर चल रहे निर्माण कार्य में आ रही देरी पर असंतोष जताते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने का आदेश दिया। पीसी 3 के अंतर्गत मोइनुल हक स्टेडियम अंडर ग्राउंड सुरंग के निर्माण कार्यों में हो रही देरी पर भी नाराजगी जताते हुए उन्होंने सुरंग के कार्यों में तेज़ी लाने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Comment