भारत के खिलाफ मैदान पर उतरने से पहले ही कैसे हार जाती है पाकिस्तान की टीम

[ad_1]

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान जब भी क्रिकेट मैदान पर एक-दूसरे के आमने-सामने होते हैं तो खेल का माहौल अलग स्तर पर ही देखने को मिलता है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह दोनों देशों के आपसी रिश्ते भी हैं. साल 2022 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान मुकाबला खेला गया था तो उसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था और अंत में भारतीय टीम जीत हासिल करने में कामयाब हो सकी थी. अब एक बार फिर से आईसीसी इवेंट में दोनों टीमों के बीच में भिड़ंत 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में देखने को मिलेगी.

आईसीसी इवेंट्स में पाकिस्तानी टीम का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह पाक टीम का दबाव में आ जाना माना जाता है. फैंस की उम्मीद और पूर्व खिलाड़ियों की बयानबाजी की वजह से टीम पर मुकाबला शुरू होने से पहले ही एक अतिरिक्त दबाव साफतौर पर देखने को मिलता है. इसी कारण वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक पाकिस्तान की टीम एक बार भी भारत के खिलाफ मुकाबला जीतने में कामयाब नहीं हो सकी.

साल 1992 में पहली बार दोनों टीमों के बीच में वनडे वर्ल्ड कप में मुकाबला खेला गया था. भारत ने पाकिस्तान को 7 बार अब तक वनडे वर्ल्ड कप में मात दी है. पिछली बार दोनों टीमों का आमना-सामना वनडे वर्ल्ड कप में साल 2019 में मैनचेस्टर में हुआ था उसमें भारत ने डकवर्थ लुईस नियम से 89 रनों से मैच को अपने नाम किया था. इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप में 7 बार दोनों टीमें आमने-सामने आ चुकी हैं और इसमें भारत ने 6 बार जबकि पाकिस्तान सिर्फ 1 बार ही मुकाबला जीतने में कामयाब हो सका है.

एशिया कप में भी भारत का पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप के अलावा एशिया कप में भी भारत का पलड़ा पाकिस्तान के खिलाफ भारी ही दिखाई दिया है. दोनों टीमों के बीच में अब तक 17 बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं. इसमें से 9 बार भारतीय टीम ने जीत हासिल की है, जबकि सिर्फ 6 बार ही पाकिस्तान जीत हासिल करने में कामयाब हो सका है. वहीं 2 मैच बिना किसी नतीजे खत्म हुए. एशिया कप में पिछले 5 मैचों में यदि दोनों टीमों का रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें भारत ने 4 जबकि पाकिस्तान ने 1 में जीत हासिल की है.

 

यह भी पढ़ें…

World Cup 2023: टीम इंडिया के पास वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत के विकल्प क्या हो सकते हैं?

[ad_2]

Source link

Leave a Comment