पुतिन की जिद अब पड़ेगी महंगी? प्राइवेट आर्मी वैगनर ने कर दी बगावत, मॉस्को में हाई अलर्ट

[ad_1]

पुतिन की बढ़ेगी परेशानी- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
putin in problem

रूस-यूक्रेन युद्ध: समाचार एजेंसी TASS ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि शनिवार तड़के मध्य मॉस्को में सैन्य वाहन देखे गए। इस जानकारी के बाद कहा जा रहा है कि रूस में बड़ा संकट गहरा सकता है और इसके साथ ही देश में गृहयुद्ध की आशंका भी जताई जा रही है। यह भी कहा जा रहा है कि कि कभी भी देश में तख्तापलट हो सकता है। राष्ट्रपति पुतिन की निजी मिलिशिया वैगनर ग्रुप के विद्रोह करने के फैसले से वैगनर ग्रुप और रूस की सेना के बीच तनाव पैदा हो गया है। जानकारी के मुताबिक रोस्तव सिटी में सेना ने एक इमारत पर कब्जा कर लिया है।

प्रिगोझिन ने खाई कसम

रूस से जुड़े लड़ाकू समूह के सरगना येवगेनी प्रिगोझिन ने मॉस्को को सजा देने और उससे बदला लेने की कसम खाई है। येवगेनी प्रिगोझिन ने रूसियों से उनकी सेना में शामिल होने और पिछले साल यूक्रेन में आक्रामक शुरुआत के बाद से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए सबसे साहसी चुनौती में मास्को के सैन्य नेतृत्व को दंडित करने का आह्वान किया था। उन्होंने बिना किसी सबूत के रूसी सेना द्वारा उनके 2,000 लड़ाकों की हत्या का आरोप लगाते हुए बदला लेने की कसम खाई है।

प्रिगोझिन और रूसी सेना का गतिरोध आया सामने

वहीं, रूस ने वैगनर के प्रमुख पर सशस्त्र विद्रोह बढ़ाने का आरोप लगाया है और उसकी गिरफ्तारी का आदेश दिया है। यूक्रेन में युद्ध को लेकर येवगेनी प्रिगोझिन और रूस के सैन्य शीर्ष अधिकारियों के बीच लंबे समय से चल रहा गतिरोध अब खुलकर सामने आ गया है। रूसी सेना ने  वैगनर ग्रुप पर हमला किया है।

रॉयटर्स ने बताया कि क्रेमलिन द्वारा वैगनर समूह पर सशस्त्र विद्रोह का आरोप लगाने के बाद, वैगनर सेनानियों ने यूक्रेन से रूस की सीमा पार कर ली है और मॉस्को की सेना के खिलाफ “पूरी तरह से” जाने के लिए तैयार हैं।

वैगनर्स ने रूस-यूक्रेन युद्ध के मैदान में अपने लड़ाकों की मौत के लिए बार-बार रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव को दोषी ठहराया है। हालांकि, रूस ने कल इसका खंडन करते हुए कहा कि उनका यह बयान ” कोई ‘तख्तापलट नहीं है, वास्तविकता के अनुरूप नहीं हैं।” 

प्रिगोझिन ने जारी किया ऑडियो मैसेज

प्रिगोझिन ने अपने प्रवक्ताओं द्वारा जारी ऑडियो संदेशों की एक श्रृंखला में कहा, “उन्होंने (रूस की सेना) हमारे पीछे के शिविरों पर मिसाइल हमले किए। बड़ी संख्या में हमारे लड़ाके, हमारे साथी मारे गए। उन्होंने कहा, “पीएमसी वैगनर के कमांडरों की परिषद ने एक निर्णय लिया है – देश का सैन्य नेतृत्व जो बुराई लाता है उसे रोका जाना चाहिए।”

प्निगोझिन ने कहा, “जो कोई भी प्रतिरोध करेगा – हम इसे खतरा मानेंगे और इसे तुरंत नष्ट कर देंगे। हमें इस गड़बड़ी को खत्म करने की जरूरत है। यह कोई सैन्य तख्तापलट नहीं है, बल्कि न्याय का मार्च है। 62 वर्षीय येवगेनी प्रिगोझिन ने एक ऑडियो संदेश में कहा, “हम आगे बढ़ रहे हैं और हम अंत तक जाएंगे।”

पिछले साल यूक्रेन में आक्रामक हमले की शुरुआत के बाद से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सबसे साहसी चुनौती देते हुए उन्होंने कहा, “हम हमारे रास्ते में आने वाली हर चीज को नष्ट कर देंगे। बाद में उन्होंने दावा किया कि उनकी सेना ने एक रूसी सैन्य हेलीकॉप्टर को मार गिराया है। उन्होंने कहा, “एक हेलीकॉप्टर ने अभी-अभी एक नागरिक टुकड़ी पर गोलीबारी की है। इसे पीएमसी वैगनर की इकाइयों ने मार गिराया है।”

प्रिगोझिन ने पहले कहा था कि उनकी सेनाएं, जिन्होंने रूस के अधिकांश आक्रमणों का नेतृत्व किया है, दक्षिणी रूसी क्षेत्र रोस्तोव में प्रवेश कर गई हैं, लेकिन उन्होंने कोई सबूत नहीं दिया और एएफपी स्वतंत्र रूप से उनके दावों की पुष्टि नहीं कर सका।

TASS राज्य संचालित समाचार एजेंसी ने एक कानून प्रवर्तन स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि मॉस्को में, अधिकारियों ने सुरक्षा उपायों को कड़ा कर दिया है, महत्वपूर्ण सुविधाओं को “प्रबलित सुरक्षा के तहत रखा गया है”, 

Latest World News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment