कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती! चौथे प्रयास में आखिरकार रश्मि को मिला UPSC में 881वां रैंक

[ad_1]

UPSC Civil Services Result 2023: किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी लगन और एकाग्रता के साथ परिश्रम करना पड़ता है, कई चीजों को त्याग करना पड़ता है. तब कहीं सफलता मिलती है. इन सभी पड़ाव को पार करते हुए छत्तीसगढ़ की महिला अधिकारी रश्मि पैकरा ने यूपीएससी की परीक्षा क्रैक किया और 881 रैंक हासिल किया है. 

शासकीय नौकरी में रहते हुए रश्मि ने यूपीएससी की तैयारी करती रही और चौथे प्रयास में सफलता हासिल की है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज सिविल सेवा 2023 परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में जशपुर जिले में पदस्थ महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी रश्मि पैंकरा भी शामिल हुई थी. जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर परिवार के साथ जिले का नाम रौशन किया है.

पिछले तीन एग्जाम में सफलता हाथ नहीं लगी
दरअसल, रश्मि पैकरा जशपुर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग में परियोजना अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं. रश्मि मूलतः बलरामपुर जिले की रहने वाली है. इनके पिता रामधनी पैकरा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी हैं. रश्मि ने यूपीएससी पास करने के लिए तीन बार एग्जाम दिए. लेकिन पिछले तीन एग्जाम में सफलता हाथ नहीं लगी. लेकिन कहते हैं ना कि सफलता नहीं मिले तो भी मेहनत करना नहीं छोड़ना चाहिए. इसी सोच के साथ रश्मि ने 2023 में यूपीएससी का फिर से एग्जाम दिया और सफल हुई.

रश्मि ने 881 रैंक प्राप्त किया है. खास बात है कि रश्मि पैकरा वर्तमान में महिला एवं बाल विकास विभाग में परियोजना अधिकारी के पद पर कार्यरत है. विभागीय कार्यों की भागदौड़ के बावजूद उन्होंने पढ़ाई के लिए समय निकाला और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉलेज कंप्लीट किया
बता दें कि, 25 वर्षीय रश्मि पैकरा आदिवासी परिवार से है. रश्मि ने बलरामपुर जिले शंकरगढ़ में प्राइमरी स्कूल की पढ़ाई की. इसके बाद सूरजपुर जिले के बसदेई में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में मिडिल, हाई और हायर सेकेंडरी की पढ़ाई की. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉलेज कंप्लीट किया. इसके साथ ही दिल्ली से ही यूपीएससी की तैयारी भी की. रश्मि के परिवार में माता-पिता और तीन बहन, एक भाई है. इसमें रश्मि सबसे बड़ी है. रश्मि की इस सफलता से उनके गांव सहित जिलेभर में खुशी का माहौल है. बधाई और शुभकामनाएं देने का दौर चल रहा है.

ये भी पढ़ें: कैंटीन ठेकेदार पर 50 हजार का ठोका जुर्माना, निरीक्षण के लिए रायगढ़ स्टेशन पहुंचे थे जीएम

[ad_2]

Leave a Comment