करतूतों से बाज नहीं आ रहा चीन, पीएम मोदी की अरुणाचल विजिट पर जताया विरोध, सीमा विवाद पर क्या बोला 'ड्रैगन'?

[ad_1]

पीएम मोदी और जिनपिंग- India TV Hindi

Image Source : FILE
पीएम मोदी और जिनपिंग

India China: पीएम मोदी ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने हजारों करोड़ रुपयों की परियोजनाओं का उद्घाटन किया था। इनमें सबसे खास थी सबसे लंबी सुरंग सेला पास। यह दुनिया की सबसे हाइट पर यानी 13000 फीट पर बनी सुरंग है। पीएम मोदी के इस दौरे और हजारों करोड़ों रुपयों की अरुणाचल में सौगात से बौखला गया है। चीन की स्थिति ‘खिसियानी बिल्ली खंभा नोंचे’ जैसी हो गई है। चीन ने उनके इस दौरे को लेकर भारत के समक्ष विरोध दर्ज कराया है। 

चीन ने अरुणाचल प्रदेश पर अपने अधिकार का गलत दावा करते हुए कहा कि भारत के इस कदम से सीमा विवाद और जटिल ही होंगे। ये पहला मौका नहीं है कि चीन ने ऐसा दावा किया हो, वह पहले भी भारतीय लीडर्स के अरुणाचल दौरे के दौरान गलत दावे करता रहा है। भारत ने कठोरता से इन दावों को खारिज किया है। 

पीएम के अरुणाचल दौरे पर चीन की आपत्ति

सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शनिवार को हुई अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि जंगनान (अरुणाचल प्रदेश) क्षेत्र चीनी क्षेत्र है। चीन ने भारत द्वारा अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी और वह इसका दृढ़ता से विरोध करता है। उन्होंने कहा कि चीन-भारत सीमा प्रश्न अभी तक हल नहीं हुआ है। 

जानिए क्या बोले चीन के प्रवक्ता?

भारत को चीन के जंगनान क्षेत्र को मनमाने ढंग से विकसित करने का कोई अधिकार नहीं है। प्रवक्ता वांग वेनबिन ने आगे कहा कि भारत के इस तरह के कदमों से केवल सीमाई विवाद और जटिल होगा। उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा के पूर्वी हिस्से में भारतीय नेता की यात्रा से ड्रैगन असंतुष्ट है और इसका विरोध करता है। पीएम मोदी ने बीते शनिवार को अरुणाचल प्रदेश का दौरा कर हजारों करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था।

Latest World News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment