अर्जेंटीना में आया 6.6 तीव्रता का भूकंप, तेज झटकों से कांप उठी चिली तक की धरती

[ad_1]

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi

Image Source : AP
प्रतीकात्मक फोटो

अर्जेेंटीना में रविवार को जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया है। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि लोगों के घर और अन्य इमारतें हिलने लगी। पार्कों में खड़े वाहन भी झूलने लगे। अचानक आए झटके से सहमे लोग तुरंत निकलकर घरों से बाहर भागने लगे। रिक्टर पैमाने पर अर्जेंटीना में इस भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार इस भूकंप के झटके अर्जेंंटीने के साथ ही साथ चिली में भी महसूस किए गए। चिली में भी धरती हिलते देख लोग अपनी जान बचाने के लिए घरों से बाहर भागने लगे और खुले आसमान के नीचे जाकर एकत्र हो गए। काफी देर तक दोबारा लोगों की हि्म्मत घर के अंदर जाने की नहीं हुई। देर तक वह दूसरे, तीसरे झटके की आशंका से बाहर ही रुके रहे।

अधिकारियों ने इस दौरान किसी भी तरह का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं दी है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र पश्चिमी अर्जेंटीना के न्यूक्वेन प्रांत में लोन्कोप्यु शहर से 25 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में था। भूकंप 171 किलोमीटर की गहराई में आया। पड़ोसी देश चिली के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अर्जेंटीना और चिली के अधिकारियों ने भूकंप से किसी प्रकार का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं दी है। फिर भी सभी क्षेत्रों से भूकंप से संबंधित सूचनाएं जुटाई जा रही हैं। अर्जेंंटीना और चिली दोनों ही जगहों पर भूकंप के कारण अब तक दहशत बनी हुई है। लोगों में भूकंप को लेकर चर्चा काफी तेज है।  (भाषा)

यह भी पढ़ें

Russia-Ukraine War में बरसेंगे क्लस्टर बम! “अब न रहोगे तुम, न बचेंगे हम”

Explainer: कई मायने में परमाणु बम से भी खतरनाक हैं क्लस्टर बम, इसे कहिये तबाही का मंजर और खौफ का दरिया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Comment