अडानी पोर्ट्स ने गोपालपुर बंदरगाह में खरीदी 95% हिस्सेदारी, 3350 करोड़ रुपये में हुआ करार

[ad_1]

Adani Port- India TV Paisa

Photo:FREEPIK प्रतीकात्मक तस्वीर

अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने मंगलवार को शापूरजी पालोनजी ग्रुप और उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड से ओडिशा के गोपालपुर पोर्ट्स में 95 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने का ऐलान। ये अधिग्रहण 3,350 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू पर किया गया है। बता दें, गोपालपुर पोर्ट्स में शापूरजी पालोनजी ग्रुप (एसपी ग्रुप) की कंपनी एसपी पोर्ट मेंटेनेंस प्राइवेट लिमिटेड की 56 प्रतिशत हिस्सेदारी है और उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड (OSL) की 44 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

गोपालपुर बंदरगाह की क्षमता 2 करोड़ टन 

अडानी पोर्ट्स की ओर से शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा गया कि गोपालपुर बंदरगाह ओडिशा के गंजाम जिले में स्थित दो करोड़ टन प्रति वर्ष की क्षमता वाला बंदरगाह है। उसने गोपालपुर पोर्ट लिमिटेड में एसपी समूह की पूरी 56 प्रतिशत हिस्सेदारी और ओएसएल की 39 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पक्का समझौता किया है। ओएसएल पांच प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ संयुक्त उद्यम भागीदार के रूप में बना रहेगा। सूचना के अनुसार 95 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए इक्विटी मूल्य 1,349 करोड़ रुपये है। इसका एंटरप्राइज वैल्यू 3,080 करोड़ रुपये है। यह सौदे के पूरा होने के समायोजन पर निर्भर है। 

एंटरप्राइज वैल्यू के अलावा, 5.5 वर्षों के बाद 270 करोड़ रुपये का आकस्मिक भुगतान देय होगा। यह कुछ शर्तों को पूरा करने पर पर निर्भर है। बाद में किये जाने वाले भुगतानों को लेकर कुल एंटरप्राइज वैल्यू 3,350 करोड़ रुपये है।

कर्ज कम करने के लिए बेचा बंदरगाह

एसपी ग्रुप ने अलग से शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि वह योजनाबद्ध तरीके से परिसंपत्ति को बाजार पर चढ़ाने के साथ कर्ज में कमी लाने की रणनीति के तहत गोपालपुर पोर्ट में अपनी हिस्सेदारी एपीएसईजेड को 3,350 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर बेचने पर सहमत हो गया है। एपीएसईजेड ने कहा, ‘‘गोपालपुर पोर्ट्स लिमिटेड (जीपीएल) के अधिग्रहण से हमारे मौजूदा बंदरगाहों के साथ तालमेल बढ़ेगा और पूर्वी तट पर एपीएसईजेड की उपस्थिति मजबूत होगी। एपीएसईजेड के प्रबंध निदेशक करण अडाणी ने कहा, ‘‘गोपालपुर बंदरगाह के अधिग्रहण से हम अपने ग्राहकों को अधिक एकीकृत और बेहतर समाधान दे सकेंगे।’’ 

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment