सीएम कल सुबह करेंगे उद्घाटन:अब चीनी मिल नहीं, इथेनॉल फैक्ट्री होगी मोतीपुर की पहचान; हर दिन 280 टन मक्के से 1 लाख ली. इथेनॉल बनेगा

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Motipur’s Identity Will No Longer Be A Sugar Mill, It Will Be An Ethanol Factory; Every Day 1 Lakh Liters From 280 Tonnes Of Maize. Ethanol Will Be Made

मुजफ्फरपुर38 मिनट पहलेलेखक: शिशिर कुमार

  • कॉपी लिंक
मोतीपुर के मुरारपुर में एथनॉल फैक्ट्री बन कर तैयार हो चुका है। - Dainik Bhaskar

मोतीपुर के मुरारपुर में एथनॉल फैक्ट्री बन कर तैयार हो चुका है।

जिले का माेतीपुर प्रखंड एक वक्त चीनी मिल के लिए जाना जाता था। लेकिन, अब इसकी पहचान इथेनाॅल उत्पादन के लिए हाेगी। 6 अप्रैल काे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह 10 बजे भारत ऊर्जा कंपनी इथेनाॅल इंडस्ट्री का उद्घाटन करेंगे। यह जिले का पहला, राज्य का 5वां और 2021 में इथेनाॅल पाॅलिसी बनने के बाद देश का पहला सबसे तेज बनने वाला प्लांट हाेगा। 12 माह के अंदर इसका निर्माण किया गया है। इसपर 153 कराेड़ की लागत आयी है जिससे हर दिन 1 लाख लीटर इथेनाॅल का उत्पादन हाेगा।

इसके लिए हर दिन 280 टन मक्के की खपत कच्चे माल के रूप में हाेगी। प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से प्लांट के श्रमिक, कारीगर, इंजीनियर के साथ ट्रांसपाेर्टेशन आदि में तकरीबन 5000 लाेगाें काे राेजगार मिलेगा। मक्के के किसानाें काे बड़ा बाजार मिलेगा। प्लांट तैयार हाेने के साथ ही माेतीपुर की तस्वीर बदलने लगी है। उद्घाटन से पहले ही फूड पार्क और आसपास मुर्गी दाना सहित कई अन्य फैक्ट्रियां भी खुलने लगी हैं। फैक्ट्री से निकले बायप्राेडक्ट मुर्गी दाना के लिए कच्चे माल का काम करेगा। कंपनी के एमडी शुभम सिंह ने कहा कि इथेनाॅल प्लांट खुलने से पूरे क्षेत्र में उद्याेगाें के विकास में तेजी आएगी।

फिर संवरने लगी माेतीपुर औद्याेगिक नगरी की तस्वीर, प्लांट के बाय प्राेडक्ट की फैक्ट्रियां भी खुलीं

ऑयल कंपनियाें काे भेजा जाएगा इथेनाॅल| प्लांट से हर दिन तैयार हाेना वाला इथेनाॅल ऑयल कंपनियाें काे दिया जाएगा। जिसमें भारत पेट्राेलियम, इंडियन ऑयल सहित अन्य ऑयल कंपनियां शामिल हैं।

इथेनाॅल की 4 फैक्ट्रियां खुलेंगी, दाे तैयार|माेतीपुर में 4 इथेनाॅल फैक्ट्रियों को मंजूरी दी गई है। इनमें दाे बनकर तैयार है। एक अन्य में साल के अंत तक उत्पादन शुरू हाेगा। एक साथ इतनी इकाइयां बिहार में कहीं नहीं हैं।

टेक्सटाइल पार्क का करेंगे निरीक्षण

सीएम बियाडा में लेदर बैग फैक्ट्री में चल रही जीविका रसाेई का उद्घाटन और टेक्सटाइल पार्क का निरीक्षण करेंगे। लेदर क्लस्टर में जीविका दीदी बैग की सिलाई के साथ वहां के श्रमिकाें के भाेजन के लिए रसाेई घर और पालना घर का संचालन करेंगी। हेलीपैड जिला स्कूल मैदान में बनाया जाएगा।

“जिला लेदर बैग, टेक्सटाइल और इथेनाॅल उत्पादन का हब बनेगा। लेदर बैग पार्क में काम करने वालाें के लिए रसाेई घर, जीविका की महिलाओं के बच्चाें के रखने के लिए पालना घर बनाया गया है। टेक्सटाइल पार्क में प्लग एंड प्ले शेड बन रहा है।”

-धर्मेंद्र कुमार सिंह, जीएम, जिला उद्याेग केंद्र।

खबरें और भी हैं…

Source link

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Comment