मेधावी निशानेबाज प्रीति रजक बनीं भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार

[ad_1]

मेधावी निशानेबाज प्रीति रजक बनीं भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार

नई दिल्ली: हवलदार प्रीति रजक, ट्रैप शूटर को सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया है. Qसूबेदार प्रीति रजक अब भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार हैं. उनकी उपलब्धि नारी शक्ति का असाधारण प्रदर्शन है. सूबेदार प्रीति रजक ट्रैप शूटिंग में अपने सिद्ध प्रदर्शन के आधार पर 22 दिसंबर 2022 को सैन्य पुलिस कोर में भारतीय सेना में शामिल हुईं. वह शूटिंग अनुशासन में हवलदार के रूप में भारतीय सेना में नामांकित पहली मेधावी खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें

 21 सितंबर-01 अक्टूबर 2023 को हांगझू, चीन में आयोजित 19वें एशियाई खेल 2022 के दौरान, सूबेदार प्रीति रजक ने ट्रैप महिला टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता. उनके असाधारण प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें सूबेदार के रूप में पहली आउट-ऑफ-टर्न पदोन्नति से सम्मानित किया गया और इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल गजेंद्र जोशी ने पिपिंग समारोह की अध्यक्षता की और उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए निशानेबाज की सराहना की.

सूबेदार प्रीति रजक वर्तमान में भारत में छठे स्थान पर हैं (ट्रैप वूमेन इवेंट) और पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 की तैयारी के लिए आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (एएमयू) में प्रशिक्षण ले रही हैं. उनकी महान उपलब्धि युवा महिलाओं की पीढ़ियों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करेगी. साथ ही प्रोफेशनल शूटिंग में भी अपनी अलग पहचान बनाई.

 

 पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार विजेता सूबेदार मेजर और मानद लेफ्टिनेंट जीतू राय को उनकी सराहनीय सेवा के लिए सूबेदार मेजर और मानद कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया.

ये भी पढ़ें:- 
“नीतीश कुमार के दिमाग में क्या चल रहा है नहीं पता… “, बिहार में चल रहे राजनीतिक घमासान पर खरगे 

[ad_2]

Source link

Leave a Comment