मुजफ्फरपुर में AES के बढ़ने लगे केस:दो और बच्चों में हुई एईएस की पुष्टि ,पीड़ितों की संख्या पहुंची 11

[ad_1]

मुजफ्फरपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

अस्पताल में भर्ती बच्चे

गर्मी होते ही मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (चमकी बुखार) का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। शनिवार को चमकी बुखार के दो मरीजो की पुष्टि हुई है। पहला मरीज मीनापुर क्षेत्र का है। वहीं, दूसरा सीतामढ़ी ज़िले का है। इसके साथ ही पीलिया,डायरिया,जुकाम खांसी से भी बच्चे पीड़ित हो रहे हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है।

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. चंद्र शेखर ने बताया कि बढ़ती गर्मी को देखते हुए टीम को पूरी तरह से एक्टिव कर दिया गया है। ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों में भी टीम को एक्टिव कर दिया गया है। कहीं भी कोई बच्चा चमकी बुखार या एईएस से पीड़ित दिखाई देता है तो त्वरित रूप से नजदीकी सेन्टर में भेजने का आदेश दिया जा चुका है। शुक्रवार को भी एक केस मिला था। इसके बाद में एईएस के कुल नौ केस हो गया हैं।

बच्चों का रखें खास ख्याल

चिकित्सकों के मुताबिक, गर्मी में बच्चों को उबालकर पानी दें। इससे वह डायरिया से बचेंगे। इसके साथ ही यदि डायरिया या दस्त की शिकायत है, तो ओआरएस दिया जा सकता है। बच्चों को इन दिनों अधिक से अधिक पानी पीने को कहें। घर में साफ सफाई भी बेहद जरूरी है। इन दिनों में मच्छर भी पनप जाते हैं। ऐसे में बच्चों का बचाव जरूरी है। यदि कोई भी दिक्कत हो, तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं। कुछ लोग डाक्टर को दिखाने में लापरवाही बरतते हैं। तब तक काफी देर हो जाती है। बाल रोग विशेषज्ञ डा. M N कमाल का कहना है कि गर्मी की वजह से ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। अधिकतर बच्चे बुखार, डायरिया और पीलिया से पीड़ित मिल रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Comment