माओवादी के सब जोनल कमांडर खुदी मुंडा ने किया आत्मसमर्पण,

[ad_1]

 रूपेश कुमार भगत/गुमला. भाकपा माओवादी के सब जोनल कमांडर व 6 लाख के इनामी नक्सली खुदी मुंडा ने गुमला पुलिस के समक्ष सिसई इलाके में आत्मसमर्पण कर दिया. खुद मुंडा के ऊपर झारखंड पुलिस ने 5 लाख का इनाम रखा था व एनआईए ने ₹1 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस उसे चैनपुर प्रखंड कुरमगढ़ थाना में रखकर पूछताछ कर रही है.

जिससे वह पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ महत्वपूर्ण जानकरी दे सके साथ ही उसके द्वारा छुपाए गये हथियारो की भी जानकारी पुलिस को दे सके. सब चैनल कमांडर को दे मुंडा के उपाय गुमला सिमडेगा और लातेहार सहित कई अन्य जिलों में दर्जनों केस दर्ज है. खुद ही मुंडा के नेतृत्व में गुमला जिले में कई विध्वंस घटनाओं को माओवादियों ने अंजाम दिया था. जिसमें चैनपुर थाना में हमला करना चैनपुर प्रखंड कार्यालय को बम लगाकर उड़ाने चैनपुर पुलिस पर हमला कर चार पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतारने व उनके के हथियार लूटने के मामले में खुदी मुंडा भी शामिल रहा है.

20 वर्षों से झारखंड पुलिस कर रही थी तलाश
झारखंड पुलिस को खुदी मुंडा की तलाश 20 वर्ष से थी. सबजोनल कमांडर खुदी मुंडा गुमला जिला के भरनो प्रखंड के बटकुरी गांव का रहने वाला था. खुदी मुंडा के सरेंडर करने से गुमला पुलिस ने राहत की सांस ली है. हालांकि गुमला पुलिस खुदी मुंडा के सरेंडर की पुष्टि नही कर रही है. गुमला पुलिस ने पिछले महीने दो इनामी नक्सली राजेश उरांव और सबजोनल कमांडर लाजिम अंसारी को मुठभेड़ में मार गिराया था इसके बाद से पुलिस सबजोनल कमांडर खुदी मुंडा और रंथू उराँव की तलाश में लगातार अभियान चला रही थी. एक महीने के अंदर दो बड़े नक्सलियों के मारे जाने से भी खुदी मुंडा डरा हुआ था. जिस कारण उसने पुलिस से संपर्क कर आत्मसमर्पण किया.

.

FIRST PUBLISHED : July 13, 2023, 11:48 IST

[ad_2]

Source link

Leave a Comment