बीएनएमयू में नई तकनीक से होगा पठन-पाठन:नॉर्थ कैंपस में अत्याधुनिक सुविधाओं से 15 क्लास रूम बनाए जा रहे स्मार्ट

मधेपुरा35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
716823da bede 4b18 ac72 9b82d7e4c6c6 1690699064863 बीएनएमयू में नई तकनीक से होगा पठन-पाठन:नॉर्थ कैंपस में अत्याधुनिक सुविधाओं से 15 क्लास रूम बनाए जा रहे स्मार्ट

बीएन मंडल विश्वविद्यालय में नई तकनीक से पठन-पाठन की व्यवस्था के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से क्लास रूम को सुसज्जित किया जा रहा है। जल्द ही छात्र-छात्राओं को सौंप दिया जाएगा। बिहार राज्य शैक्षिक आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के तहत बीएनएमयू के नॉर्थ कैंपस में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त 15 क्लास रूम को स्मार्ट क्लास रूम के रूपांतरित करने का काम शुरू कर दिया गया है। अब विवि के नॉर्थ कैंपस के सभी ब्लॉक में स्मार्ट क्लास उपलब्ध होंगे।

स्मार्ट क्लास बन जाने से छात्र-छात्राओं को सुविधा

नॉर्थ कैंपस के भूगोल सहित कई अन्य विभागों में काम पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही नॉर्थ कैंपस के प्रशासनिक भवन में कुलपति कार्यालय, प्रतिकुलपति कार्यालय और कुलसचिव कार्यालय के लिए भी कमरे को आंतरिक सज्जा के लिए फर्नीचर, कंप्यूटर सहित अन्य समान भी उपलब्ध कराया गया है। कुलपति डॉ. आरकेपी रमन ने कहा कि स्मार्ट क्लास बन जाने से छात्र-छात्राओं को काफी सुविधाएं होंगी। विषय के प्रति समझ बढ़ेगी। वे टॉपिक को आसानी से समझेंगे।

65f9b178 80e7 4e40 b0bb b08ab1bda669 1690699026886 बीएनएमयू में नई तकनीक से होगा पठन-पाठन:नॉर्थ कैंपस में अत्याधुनिक सुविधाओं से 15 क्लास रूम बनाए जा रहे स्मार्ट

10 नए पीजी विभागों को भी सुसज्जित किया जा रहा है

हाल ही में शुरू हुए 10 नए पीजी विभागों को भी सुसज्जित किया जा रहा है। यूजीसी निर्मित परीक्षा भवन के दूसरे और तीसरे तल पर इन विभागों को शिफ्ट किया गया है। जहां विभागाध्यक्षों के कक्ष तैयार कर लिए गए हैं। यहां छात्रों के बैठने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। बताया गया कि परीक्षा भवन के बिल्डिंग में रखे पुराने उत्तरपुस्तिका को हटाने के बाद छात्रों के लिए बेंच-डेस्क आदि की व्यवस्था कर दी जाएगी। बीएन मंडल विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में पहले से 17 स्मार्ट क्लासरूम बनकर तैयार हैं। सभी संकाय में इसकी व्यवस्था की गई है। हालांकि कुछ विभाग में रख-रखाव के अभाव में कुछ स्मार्ट बोर्ड क्रियाशील नहीं हैं। अब नए स्मार्ट क्लास में एंड्रॉयड एलईडी लगाया जाएगा, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा।

प्रत्येक ब्लॉक में 5-5 क्लास सुसज्जित किए जा रहे

आईक्यूएसी के निदेशक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि स्मार्ट क्लास में एलईडी युक्त स्मार्ट बोर्ड, डिजिटल पोडियम, ऑटो रिकॉर्डिंग कैमरा, प्रोजेक्टर सहित अन्य उपकरण लगाए जा रहे हैं। प्रत्येक ब्लॉक में 5-5 क्लास को स्मार्ट क्लास के रूप में सुसज्जित किया जा रहा है। साइंस और सोशल साइंस ब्लॉक में लगभग काम पूरा हो गया है। जबकि, इकोनॉमिक्स बिल्डिंग में अभी काम शुरू नहीं किया गया है। सभी क्लास रूम में लगेगी एसी। कैंपस में प्रस्तावित पुस्तकालय भवन के निचले तल पर एक कांफ्रेंस हॉल बनाया जाएगा। जिसमें 400 से अधिक चेयर के साथ मंच, पोडियम और सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। सभी क्लासरूम में एसी भी लगाई जाएगी। 59 एसी लगाए जाने की स्वीकृति मिली है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Comment