बिहार विधान परिषद का चुनाव आज:48 उम्मीदवारों के किस्मत का होगा फैसला होगा, सुबह 8 से शाम 4 बजे तक होगा इलेक्शन


7 1 1680196098 बिहार विधान परिषद का चुनाव आज:48 उम्मीदवारों के किस्मत का होगा फैसला होगा, सुबह 8 से शाम 4 बजे तक होगा इलेक्शन

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Bihar Legislative Council Election Today, Fate Of 48 Candidates Will Be Decided, Election Will Be Held From 8 Am To 4 Pm

पटना11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आज बिहार विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के पांच सीटों पर वोटिंग होगी। सुबह 8 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। 5 अप्रैल को इसका रिजल्ट आएगा।

बिहार विधान परिषद के लिए हो रहे 5 सीटों के चुनाव में 48 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस मैदान में कुछ बड़ी पार्टियों से समर्थित है तो वहीं कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी है।

पांच सीटों में तीन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान होगा।

राजनीतिक दलों की बात करें तो यहां सीधी टक्कर महागठबंधन और बीजेपी के बीच में होनी है। बीजेपी के तरफ से सारण स्नातक क्षेत्र से महाचंद्र सिंह चुनाव लड़ रहे हैं तो उनके खिलाफ जदयू से वीरेंद्र यादव मैदान में हैं।

सारण शिक्षक विधान परिषद उपचुनाव से बीजेपी ने डॉ धर्मेंद्र सिंह को चुनाव में उतारा है तो उनके खिलाफ सीपीआई ने स्व. केदार पांडे के पुत्र पुष्कर आनंद को मैदान में उतारा है।

गया स्नातक क्षेत्र से बीजेपी के पुराने उम्मीदवार अवधेश नारायण सिंह चुनाव लड़ रहे हैं तो उनके खिलाफ राजद से जगदानंद सिंह के पुत्र पुनीत कुमार सिंह ताल ठोक रहे हैं।

कोसी शिक्षक क्षेत्र के लिए बीजेपी ने रंजन कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है तो उसके खिलाफ जदयू से संजीव कुमार सिंह उम्मीदवार होंगे।

गया शिक्षक क्षेत्र के से जदयू ने पुराने उम्मीदवार संजीव श्याम सिंह को एक बार फिर से मौका दिया है तो उनके खिलाफ बीजेपी ने जीवन कुमार को मैदान में उतारा है।

विधान परिषद सदस्यों की संख्या 75 है। इसमें चार विधान परिषद सदस्य का कार्यकाल आठ मई को समाप्त हो रहा है, जबकि एक सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। यह सीट सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई के केदारनाथ पांडेय के निधन के बाद से खाली है।

आठ मई 2023 को जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होगा। उनमें गया स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह, सारण स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव, कोसी निर्वाचन क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Comment