पुतिन को लगा बड़ा झटका, रूस का यह पड़ोसी देश बन रहा NATO का मेंबर

पुतिन को लगा बड़ा झटका, रूस का यह पड़ोसी देश बन रहा NATO का मेंबर- India TV Hindi

Image Source : FILE
पुतिन को लगा बड़ा झटका, रूस का यह पड़ोसी देश बन रहा NATO का मेंबर

Finland News: रूस और यूक्रेन की जंग के बीच एक बड़ी खबर आई है। जानकारी के अनुसार रूस का पड़ोसी देश फिनलैंड जल्द ही नाटो का नया सदस्य बन जाएगा। इसके लिए इस देश ने पहले से ही आवेदन कर रखा था। यह देश हाल ही में दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आया है। फिनलैंड के नाटो का सदस्य बनने से रूस को बड़ा झटका यह लगेगा कि नाटो संगठन उसकी सीमा तक आ गया है। फिनलैंड मंगलवार को आधिकारिक तौर पर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन ‘नाटो‘ में शामिल होने जा रहा है। नाटो के प्रमुख जेंस स्टोल्टेनबर्ग का कहना है कि फिनलैंड मंगलवार को इस सैन्य गठबंधन का 31वां सदस्य बनेगा। यह खबर रूस के लिए झटके की तरह है।

स्टोल्टेनबर्ग ने ब्रसेल्स में नाटो के विदेश मंत्रियों की बैठ की पूर्वसंध्या पर कहा कि यह एक ऐतिहासिक सप्ताह है। कल से फिनलैंड नाटो का पूरी तरह सदस्य बन जाएगा। हमें उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में स्वीडन भी नाटो में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि हम कल नाटो हेडक्वार्टर में पहली बार फिनलैंड का झंडा फहराएंगे।

 यह फिनलैंड की सुरक्षा और नाटो दोनों के लिए बेहतरीन दिन होगा। स्टोल्टेनबर्ग ने बताया कि नाटो के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक ब्रसेल्स में होगी। फिनलैंड की सदस्यता का समर्थन करने वाला अंतिम देश तुर्की अपने आधिकारिक दस्तावेज अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को सौंपेगा।वह उसके बाद फिनलैंड को भी ऐसा करने के लिए आमंत्रित करेंगे। स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि फिनलैंड का ध्वज शामिल करने के लिए ध्वजारोहण समारोह नाटो के मुख्यालय में मंगलवार अपराह्न में आयोजित किया जाएगा।

Also Read:

तालिबानी राज में फिर दबाई गई महिलाओं की आवाज, एकमात्र महिला रेडियो स्टेशन बंद किया, ये बताई वजह

रावण के देश में गूंजेगी श्रीराम की महिमा, श्रीलंका में बनने जा रहा रामायण सर्किट, भारतीयों को मिलेगी ये सहूलियत

अब इस मुस्लिम देश ने सऊदी अरब से मांगा कर्ज, भारत भी आए थे इस इस्लामिक देश के राष्ट्रपति

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन




Source link

Leave a Comment