पीएम मुद्रा योजना के नाम पर लाखों की ठगी में 10 गिरफ्तार, ऐसे बिछाते थे जाल

[ad_1]

हाइलाइट्स

मुंबई पुलिस ने मुद्रा योजना के नाम पर ठगी करने वाले एक शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया.
यह गिरोह पीएम मुद्रा योजना के नाम पर लोगों से लाखों की ठगी को अंजाम दे रहा था.
इस मामले में मुंबई पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

मुंबई. मुंबई पुलिस ने एक ऐसे शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के नाम पर लोगों से लाखों की ठगी को अंजाम दे रहा था. इस मामले में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से करीब 58 लाख रुपये नकद, गोल्ड, कैश और 58 मोबाइल फोन बरामद किया गया है. दरअसल मुंबई पुलिस में एक शख्स ने अपने साथ इस तरह की ठगी होने की शिकायत की. शिकायत के बाद मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने जब इस पूरे मामले की जांच शुरू की, तो पता चला कि पीएम मुद्रा योजना के नाम पर ठगी का पूरा रैकेट नवी मुंबई से चलाया जा रहा है.

इस सुराग के मिलते ही मुंबई पुलिस की टीम ने नवी मुंबई के एक इलाके में छापा मारा और वहां से 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. इस छापेमारी में बड़ी मात्रा में गोल्ड, कैश, लैपटॉप और कई मोबाइल फोन बरामद हुए. पुलिस के मुताबिक यह पूरा रैकेट पिछले 2 सालों से चल रहा था. आरोपी पूरे देश मे अब तक करीब 500-600 लोगों को ठगी का शिकार बना चुके थे. मुंबई पुलिस के डीसीपी दत्ता नलावाड़े ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में उनका चौंकाने वाला ठगी का तरीका सामने आया है.

इस तरह ठगी करता था गिरोह
इस तरह के ठगी के तरीके में यह गिरोह पीएम मुद्रा योजना का लोन दिलाने की बात सोशल मीडिया पर डालता था. इस विज्ञापन में एक कांटेक्ट नंबर भी होता था. इस नंबर पर जब कोई संपर्क करता था, तो इस गिरोह के लोग लोन दिलाने का झांसा देते थे. लोन दिलाने की प्रक्रिया में अलग-अलग चार्ज लगने की बात कहकर गिरोह हजारों रुपये उनसे अपने खाते में मंगवा लेता था. जैसे ही ग्राहक का पैसा खाते में आ जाता था, वैसे ही यह गिरोह उनसे संपर्क तोड़ देता था.

बिजनेस शुरू करने के लिए लेना है लोन तो पीएम मुद्रा योजना से मिलेगा लाभ, जानें क्या है योग्यता, कैसे करें अप्लाई?

पीएम मुद्रा योजना के नाम पर लाखों की ठगी में 10 गिरफ्तार, लोन दिलाने के नाम पर ऐसे बिछाते थे जाल

पूरे देश में 45 मामले दर्ज
पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने लोगों से ठगी करने के लिए 17 बैंक खातों का इस्तेमाल किया है, जो कि ग्राहकों के नाम पर ही खोले गए थे. इतना ही नहीं, गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ पूरे देश में 45 मामले दर्ज हैं, लेकिन किसी में भी उनकी गिरफ्तारी आज तक नहीं हुई थी. पुलिस के मुताबिक इस गिरोह का जाल पूरे देश में फैला हुआ है. इसमें और भी आरोपी हैं, जिनकी तलाश की जा रही है.

Tags: Cyber Crime, Mudra loan, Mumbai police, Mumbai Police Crime Branch

[ad_2]

Source link

Leave a Comment