पटना को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए महत्वपूर्ण बैठक:परिवहन सचिव ने दिए कई दिशा निर्देश, यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए बताया प्लान

[ad_1]

पटना41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पटना को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए महत्वपूर्ण बैठक

पटना में यातायात को जाम से मुक्त कराने के लिए समाहरणालय परिसर में परिवहन विभाग द्वारा एक बैठक आयोजित किया गया। बैठक में पटना के डीएम,एसएसपी ट्रैफिक एसपी समेत संबंधित पदाधिकारी मौजूद रहे। इसकी अध्यक्षता सचिव पंकज कुमार पाल ने की।

बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय के साथ कई दिशा निर्देश जारी किए गए। इस दौरान जिला प्रशासन के सभी अंग यथा परिवहन, जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, नगर निकाय सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करें।

ई-रिक्शा और ऑटो रिक्शा के परिचालन के लिए मार्ग को तय करें। नियमित तौर पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाएं। पब्लिक न्यूसेंस हटाने के लिए नोटिस देकर कार्रवाई करें। इंफोर्समेन्ट एजेंसी लगातार सक्रिय रहे और नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराएँ।

नो पार्किंग जोन और नो वेंडिंग जोन का निर्धारण कर अनुपालन सुनिश्चित कराएं, उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें। यातायात प्रवाह को आवश्यकतानुसार रेगुलेट करें। समय का निर्धारण कर वाहनों को अलग-अलग अन्तराल पर छोड़े। अनावश्यक कट को बंद करें। जेब्रा क्रॉसिंग का निर्माण करें।

अगले 15 दिनों में जिला परिवहन पदाधिकारी, इस पर विस्तृत विश्लेषण कर अपेक्षित कार्रवाई करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। साथ ही पटना शहरी क्षेत्र में बिना परमिट वाले ऑटो रिक्शा के अवैध परिचालन पर रोक लगाने और दंडात्मक कार्रवाई करने का निदेश भी जारी किया है। ग्रामीण क्षेत्र में परिचालन के लिए निर्गत परमिट पर शहर में चलने वाले ऑटो को भी जब्त करने का निदेश दिया गया।

ओवरलोडिंग एवं अवैध गाड़ियों के परिचालन के विरूद्ध नियमित तौर पर स्पेशल ड्राईव चलाने और नियमानुसार दंड लगाने की कार्रवाई की जाए। अवैध पार्किंग, बसों एवं ऑटो का अवैध ठहराव ओवरस्पीडिंग के विरूद्ध सभी पदाधिकारी तत्परता से काम करें ।और सीसीटीवी के माध्यम से निदेशों का उल्लंघन करने वालों की पहचान कर उनके विरूद्ध कार्रवाई की करें।अवैध स्थलों पर पार्क किए गए गाड़ियों को टोईंग कर हटाया जाता है। पटना नगर निगम स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए ताकि आमजनों को किसी प्रकार की समस्या नही हो।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Comment