दिल्ली-यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में आज हीटवेव का अलर्ट जारी, जानें कहां-कहां होगी बारिश?

[ad_1]

weather update today- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
कहीं चलेगी लू-कहीं होगी बारिश, जानें मौसम का मिजाज

Weather Update Today: दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत नॉर्थ इंडिया के राज्यों में मॉनसून के लिए अभी और इंतजार करना होगा। इन राज्यों में से बिहार-यूपी-झारखंड-राजस्थान में फिलहाल लू चलने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के लोगों को मॉनसून के लिए अभी और इंतजार करना होगा। इन राज्यों में मॉनसून का असर 1 जुलाई से दिखाई दे सकता है। फिलहाल, गर्मी से राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। बता दें कि देश में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है और 24 घंटों में मॉनसून उत्तर पूर्व भारत को कवर कर सकता है।

आज इन राज्यों में चलेगी हीटवेव

मौसम विभाग ने आज (रविवार), 11 जून को बिहार-यूपी-राजस्थान सहित देश के कुछ हिस्सों में हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति की आशंका जाहिर की है। विभाग के मुताबिक इन राज्यों में हीटवेव की स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है।

कैसा रहेगा आज दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली का तापमान अधिकतम 40 डिग्री के ऊपर रहने की संभावना है। हालांकि आज सुबह दिल्ली में अचानक मौसम का मिजाज बदला दिखाई दिया लेकिन फिलहाल, लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाएं चल सकती हैं और अगले कुछ दिनों तक आसमान साफ रहने और शुष्क मौसम का पूर्वानुमान है। 11 जून को राजधानी में न्यूनतम तापमान 28 तो अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। फिलहाल कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी और झुलसा देने वाली धूप से राहत नहीं मिलेगी।

इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के केरल और तमिलनाडु के और हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है और इसके कारण पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, त्रिशूर, कोझिकोड और कन्नूर जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम वर्षा, केरल के अन्य सभी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, वहीं तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

 तटीय ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है तो वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात, विदर्भ और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है।

https://www.youtube.com/watch?v=_nigh_t95nQ

 

Latest India News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment