घर में लेना चाहते हैं थियेटर वाला फील, तो इन टिप्स और ट्रिक्स को कर सकते हैं फॉलो

Home projector settings tips - India TV Hindi

Image Source : CANVA
इन तरीकों को आजमा करके घर को बनाइये थियेटर, जानिए इसके बारे में

Home Projector setting tips and tricks: जब से कोविड आया तब से कई लोगों ने सिनेमाघरों से दूरियां बना ली हैं, वहीं ऐसे में लोग घर में ही फिल्में देखना पसंद करते हैं। दूसरी ओर जब हम घर में फिल्में देखते हैं छोटी स्क्रीन की समस्या सबसे पहले सामने आती है, वहीं इसके लिए हम होम प्रोजेक्टर खरीद तो लाते हैं लेकिन हमें थियेटर जैसा फील नहीं मिलता है। अगर आप घर में ही थियेटर का मजा लेना चाहते हैं तो आप होम प्रोजेक्टर से जुड़ी कुछ टिप्स को फॉलो करके यह मजा घर में ले सकते हैं। 

होम प्रोजेक्टर को लगाते समय यह रखें ध्यान

होम प्रोजेक्टर को लगाते समय हमें कुछ बातें ध्यान में रखनी होती हैं, जहां होम प्रोजेक्टर के चुनाव और उसे सही जगह पर लगाना शामिल होता है। अगर आप घर में होम प्रोजेक्टर लगाने वाले हैं तो सबसे पहले उसे जहां लगा रहे हैं वहां से प्रोजेक्टर द्वारा बनाने वाली इमेज को देखें, अगर आपको पिक्चर रेशियो सही मिले तो उसे उसी जगह पर फिट करवा लें। वहीं होम प्रोजेक्टर के रेशियो की बात करें तो अगर आपने इसे 10 फीट पर रखा होगा तो आपको इमेज 54 से 66 इंच तक की मिलेगी। इसके साथ ही दूरी घटने और बढ़ने पर इसमें बदलाव हो सकता है।

होम प्रोजेक्टर साउंड सेटिंग 

अगर आप थियेटर वाला फील घर में बढ़िया तरीके से चाहते हैं तो आपको होम प्रोजेक्टर की साउंड सेटिंग का ध्यान भी अच्छे रखना होगा। जहां आप साउंडस को ऐसी जगह पर रखें जहां से आपको आवाज चुभे नहीं, साथ ही ऐसा भी न हो कि साउंड की आवाज स्पष्ट रूप से आप तक भी न पहुंचे। 

होम प्रोजेक्टर से जुड़ी इन टिप्स को भी करें फॉलो

आमतौर पर हम इसको लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि प्रोजेक्टर दीवार पर बेहतरी से काम करता है, या स्क्रीन पर। ऐसे में इसका जवाब है कि होम प्रोजेक्टर स्क्रीन पर ज्यादा बेहतरी से काम करता है, क्योंकि प्रोजेक्टर इसके जरिये लाइट को रिफ्लेक्ट कर पाते हैं। इसके साथ ही स्क्रीन्स में व्हाइट और ग्रे का सही शेड मौजूद होता है, जोकि कलर कास्ट की समस्या को खत्म कर देते हैं। दूसरी ओर अगर आप दीवार का इस्तेमाल ही करना चाह रहे हैं तो ऐसे में याद रखें कि यह एकदम स्मूथ और सफेद पेंट वाली होनी चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन




Source link

Leave a Comment