कोच राहुल द्रविड़ और कप्‍तान रोहित शर्मा से हुई बड़ी भूल, वर्ल्‍ड कप में हो सकता है भारी नुकसान

Rohit Sharma Rahul Dravid- India TV Hindi

Image Source : GETTY
रोहित शर्मा राहुल द्रविड़़

Ishan Kishan Rohit Sharma Shubman Gill : एशिया कप 2023 और वनडे विश्‍व कप से पहले टीम इंडिया के पास आखिरी मौका था, जब प्रयोग यानी एक्सपेरिमेंट किए जा सकते थे। भारत बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज में हुआ भी ऐसा ही। कोच राहुल द्रविड़ ने नए और युवा प्‍लेयर्स को खूब मौके दिया। यहां तक कि रोहित शर्मा और विराट कोहली को भी प्‍लेइंग इलेवन से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया। ईशान किशन को हर मैच में मौका दिया गया और उनके पसंदीदा स्‍पॉट यानी ओपनिंग पर। ईशान किशन ने इसका जमकर फायदा उठाया और लगातार तीन अर्धशतक भी जड़ दिए, लेकिन क्‍या इन तीन पचासों की मदद से वे वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 की टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब हो पाएंगे, ये देखना काफी दिलचस्‍प होगा। 

ईशान किशन ने ओपनिंग करते हुए लगाए तीन अर्धशतक 

एशिया कप 2023 में टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा, इसके बाद भारतीय टीम नेपाल से खेलेगी। सुपर 4 में भी श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश जैसी टीमों से टक्‍कर होने की संभावना है। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की जिम्‍मेदारी शुभमन गिल और रोहित शर्मा ही निभाएंगे। इसके बाद विश्‍व कप में भी हर एक मैच महत्‍वपूर्ण होगा, यानी वहां भी जमी जमाई ओपनिंग जोड़ी ही उतेरगी। यानी ईशान किशन के लिए सलामी बल्‍लेबाजी का स्‍लॉट फिलहाल तो बंद है। अगर उनकी एशिया कप या फिर विश्‍व कप के स्‍क्‍वाड में उनकी जगह बनेगी तो भी मिडल आर्डर में ही आने का मौका मिल सकता है। लेकिन अभी जो तीन पारियां ईशान किशन ने खेली हैं, वे सभी ओपनर के तौर पर आई हैं। क्‍या कोच राहुल द्रविड़ और कप्‍तान रोहित शर्मा ने एक ऐसी भूल या कहें की गलती कर दी है, जो आने वाले वक्‍त में भारी पड़ सकती है। 

ईशान किशन को मिल सकती है एशिया कप और वर्ल्‍ड कप की टीम में जगह 
विश्‍व कप या फिर उससे पहले अगर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर फिट नहीं हुए तो ईशान किशन को भारतीय सेलेक्‍टर्स मौका दे सकते हैं, लेकिन उन्‍हें खेलना मिडल आर्डर में होगा। ऐसे में जो बल्‍लेबाज आईपीएल में और पिछले कई मैचों में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर रहा हो, उसे मिडल आर्डर में उतारना और वो भी इतने बड़े टूर्नामेंट में खतरे से खाली नहीं है। वैसे भी अगर ईशान किशन के आंकड़ों पर नजर डालें तो पाते हैं कि उनके बल्‍ले से ज्‍यादा रन पावरप्‍ले यानी पहले दस ओवर में आए हैं। जैसे ही फील्‍ड खुलता है, वे उस तरह से बल्‍लेबाजी नहीं कर पाते। ऐसे में एशिया कप और विश्‍व कप में उन्‍हें मिडल आर्डर में खेलना खतरे से खाली नहीं है। क्‍या बेहतर होता कि उन्‍हें अभी से नंबर तीन और चार पर उतारा जाता, ताकि वे मिडल आर्डर में आकर उसी ढंग से बल्‍लेबाजी करते, ताकि एशिया कप और विश्‍व कप के लिए तैयार हो सकें। हालांकि अब देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या टीम इंडिया के चीफ सेलेक्‍टर ईशान किशन को एशिया कप और उसके बाद वर्ल्‍ड कप की टीम में शामिल करते हैं कि नहीं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन




Source link

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Comment