ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट पर मिली अजीबोगरीब चीज का खुल गया राज, ऑस्‍ट्रेलियन स्पेस एजेंसी ने दिया बड़ा बयान

ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट पर मिली अजीबोगरीब चीज का खुल गया राज,  ऑस्‍ट्रेलियन स्पेस एजेंसी ने दिया  - India TV Hindi

Image Source : FILE
ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट पर मिली अजीबोगरीब चीज का खुल गया राज, ऑस्‍ट्रेलियन स्पेस एजेंसी ने दिया बड़ा बयान

Australia News: ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट पर हाल ही में एक अजीबोगरीब चीज मिली थी। धातु की बनी इस रहस्यमयी चीज को  लेकर कयास यह भी लगाया जा रहा था कि यह चंद्रयान का मलबा हो सकता है। लेकिन इसे लेकर ऑस्ट्रेलियन स्पेस एजेंसी ने बड़ा खुलासा किया है। स्पेस एजेंसी ने चंद्रयान का मलबा होने से इनकार किया है। साथ ही यह भी बताया कि यह रहस्यमयी चीज क्या थी? ऑस्‍ट्रेलियन स्‍पेस एजेंसी की तरफ से बताया गया है कि यह चंद्रयान 3 से जुड़ा नहीं है, बल्कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो की तरफ से लॉन्‍च किए गए पोलर सैटेलाइट लॉन्‍च व्‍हीकल (पीएसएलवी) का मलबा है।

एजेंसी ने बताया है कि पीएसएलवी एक मध्यम-लिफ्ट लॉन्चिंग व्‍हीकल है जो इसरो की तरफ से ऑपरेट किया जाता है। ऑस्‍ट्रेलियन एजेंसी की तरफ से बताया गया है कि मलबे को स्‍टोर करके रखा गया है और इसरो के साथ मिलकर इस पर काम किया जा रहा है। इसका मकसद संयुक्त राष्ट्र अंतरिक्ष संधियों के तहत दायित्वों पर विचार करने के साथ ही साथ अगले कदम पर फैसला लेना है।

‘ऐसा और मलबा दिखे तो अधिकारियों को दें सूचना’, की गई अपील

एजेंसी ने लोगों से अपील की है कि अगर उन्‍हें कोई और संदिग्ध मलबा दिखे तो उन्हें इसकी सूचना स्थानीय अधिकारियों को देनी चाहिए। [email protected] के जरिए ऐसे मलबे को देखने वाले लोग ऑस्ट्रेलियन एजेंसी को जानकारी दे सकते हैं। एजेंसी का कहना है कि वह अंतरिक्ष गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है।

रहस्यमय चीज से लोगों से दूर रहने को कहा गया था

गौरतलब है कि जब यह रहस्यमय चीज समुद्री तटपर दिखी तो लोगों को विशाल चीज से दूर रहने के लिए कहा गया था। समंदर के किनारे मिली यह चीज दो मीटर ऊंची और करीब दो मीटर चौड़ी थी। यह इतनी अजीबोगरीब थी कि ऑस्ट्रेलिया पुलिस के भी इसे देखकर हाथ पांव फूल गए थे। पुलिस ने अपने शुरुआती बयान में कहा कि इसकी जांच के लिए सेना से संपर्क किया जा रहा है। तस्वीरें जब सामने आईं तो यह कयास लगाए गए थे कि यह किसी अंतरिक्ष यान के रॉकेट का मलबा हो सकता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन




Source link

Leave a Comment