अमेरिका में मोदी के दौरे का बेसब्री से इंतजार, व्हाइट हाउस के बाहर लहरा रहा तिरंगा

[ad_1]

व्हाइट हाउस के बाहर तिरंगा- India TV Hindi

Image Source : एएनआई
व्हाइट हाउस के बाहर तिरंगा

वाशिंगटन:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। अमेरिका के राजकीय दौरे पर पहुंचने से पहले ही उनके स्वागत की तैयारियां जोरों पर है। वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस के बाहर भारतीय तिरंगे लहरा रहे हैं। इस संबंध में जब न्यू जर्सी में रहनेवाले जेसल नार ने बताया कि निश्चित रूप से व्हाइट हाउस के बाहर तिरंगे को लहराता हुआ देखना बेहद सम्मान और गर्व की बात है। उन्होंने बताया कि वे काम के सिलसिले में अमेरिका के विभिन्न शहरों में जाते रहते हैं। वे जहां भी जाते हैं तिरंगा अपने साथ लेकर चलते हैं।

20 से 24 जून तक अमेरिका के दौरा करेंगे पीएम मोदी

 बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 से 24 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर रहेंगे । इस दौरान वह दोनों देशों के साथ पहले से ही मजबूत संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे। नरेंद्र मोदी की अमेरिका की यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां वह 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में एक प्रस्ताव पारित करके 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘ इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन डी.सी.जाएंगे, जहां 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा और वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी उच्च स्तरीय वार्ता के क्रम को जारी रखते हुए उनसे मुलाकात करेंगे।’’ 

22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को करेंगे संबोधित

राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन 22 जून की शाम प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैकार्थी और सीनेट के स्पीकर चार्ल्स शूमर समेत कई सांसदों के निमंत्रण पर 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। मोदी ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था। 

कई कंपनियों के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे पीएम मोदी 

विदेश मंत्रालय ने बताया कि इसके एक दिन बाद यानी 23 जून को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, मोदी के सम्मान में आयोजित दोपहर के भोज की मेजबानी करेंगे। मंत्रालय ने कहा, ‘आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा प्रधानमंत्री कई प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ), पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे। वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।’ (इनपुट-एजेंसी)

https://www.youtube.com/watch?v=agtdtBYIwy4

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Comment