UP News: रक्षाबंधन के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा एलान, बेटियों को दिया ये उपहार

[ad_1]

UP News: रक्षाबंधन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थियों से संवाद किया. कार्यक्रम के दौरान छोटी बच्चियों ने सीएम योगी के हाथ पर राखी भी बांधी. यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोकभन में आयोजित किया गया था. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” के अंतर्गत 29,530 लाभार्थी बालिकाओं के खातों में 5.82 करोड़ की धनराशि हस्तांतरित की. मुख्यमंत्री ने 10 लाभार्थियों को कार्यक्रम में चेक भी वितरित किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आज रक्षाबंधन का पावन पर्व है और इस पर्व पर प्रदेश की सभी बहनों को शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने परिवहन निगम की बसों और सिटी बसों में आज महिलाओं को फ्री यात्रा के लाभ लेने को भी कहा. सीएम योगी ने कहा की आज पीएम की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को नई ऊंचाई मिल रही है, हमारा समाज प्राचीन काल से मातृ शक्ति को आगे बढ़ाता रहा है. समय अनुरूप अगर इसमें कोई विकृति आ गयी तो शासन की योजनाएं समय-समय पर चलाई जा रही है. उन्होंने कहा की बेटी सिर्फ बेटी है, उसे निरंतर आगे बढ़ने का अवसर मिलना ही चाहिए.

योजना के तहत दी जा रही छात्रों को मदद

सीएम योगी ने 2017 का जिक्र करते हुए कहा की जब हम सरकार में आये तो हमने देखा बेसिक स्कूलों के विद्यालयों मे बेटियां नंगे पांव स्कूल जाती थी, क्योंकि बेटियां सबसे पहले परिवार में ही अभिभावकों का भेदभाव झेलती हैं. मैने बुंदेलखंड के दौरे में देखा और एक बेटी से मिला उसके पांव में जूते नहीं थे. तब हमने संकल्प लिया कि बेसिक स्कूलों में यूनिफार्म, जूते, स्वेटर आदि देने की योजना चलाई. इससे बेटियों के सहारे बालक भी लाभान्वित होते हैं. योगी ने अपने भाषण में कहा की उत्तरप्रदेश कभी राष्ट्रीय अनुपात में काफी पीछे था. आज शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में उत्तरप्रदेश ने बड़ी सफलता हासिल की है. 

बेटी के जन्म के समय मिलेंगे 2 हजार रुपए

कन्या सुमंगला योजना के बारे में उन्होंने कहा की इस योजना में बेटी के जन्म लेते ही 2 हजार रुपए तत्काल दिये जा रहे हैं. बेटी को लोग अभिशाप न समझें इसके लिए यह योजना चलाई गयी. मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत बच्ची के एक वर्ष का होते ही उसके पास एक हजार पहुंचा दिया जाता है. बेटी हाइस्कूल के बाद इंटर में जाती है तो 5 हजार रुपए दिये जाते हैं. इससे आगे भी बेटी के विवाह योग्य होने पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्य कर रही है. अब तक इस योजना से प्रदेश की 14 लाख बेटियां लाभान्वित हुई है.  

रक्षाबंधन पर बेटियों को सरकार ने दिया उपहार

सीएम योगी ने कहा की इस योजना के तहत अगले चरण में हम बेटियों के लिए चरणबद्ध दिये जाने वाले कुल 15 हजार रुपए को बढ़ाकर 25 हजार करने जा रहे हैं. महिला सशक्तिकरण के लिए केंद्र और राज्य सरकार बढ़ चढ़कर कार्य कर रही है. गांव में राशन कोटे के वितरण का कार्य महिला स्वयंसेवी समूहों को दिया गया है. महिला स्वयंसेवी समुहों ने पोषाहार वितरण का भी कार्य बेहतरीन तरीके से किया है. आज महिलाएं बैंकिंग सेक्टर का कार्य बीसी सखी के रूप में कर रही हैं. बेटियों के लिए ये योजना सम्मान का अवसर बने इसके लिए सरकार कार्य कर रही है.

इसे भी पढ़ें:
Muzaffarnagar School Video: स्कूल टीचर तृप्ता त्यागी की बढ़ीं मुश्किलें, आईएमएसडी ने की कड़ी सजा की मांग

[ad_2]

Leave a Comment