"मणिपुर में लीबिया, सीरिया जैसे हालत", रिटायर्ड जनरल ने बयां किया दर्द, तो पूर्व आर्मी चीफ ने PM से की अपील

[ad_1]

मणपुर में हिंसा जारी - India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
मणपुर में हिंसा जारी

पूर्वोतर राज्य मणपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रहा है। 3 मई से राज्य के कई हिस्से में हिंसा और आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं। केंद्र और राज्य की ओर से शांति की अपील के बाद भी यहां मैतेई और कुकी जनजाति के बीच जातीय हिंसा जारी है। इस बीच, पूर्व आर्मी चीफ वेद प्रकाश मलिक ने मणिपुर को लेकर हाई लेवल पर तत्काल ध्यान देने की अपील की है। 

पूर्व आर्मी चीफ ने क्या कहा?

पूर्व आर्मी चीफ वेद प्रकाश मलिक ने मणिपुर में रहने वाले एक पूर्व सैन्य अधिकारी निशिकांत सिंह के ट्वीट की तरफ सरकार का ध्यान दिलाया है। उन्होंने मणिपुर की स्थिति को चिंताजनक बताते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से हाई लेवल पर तत्काल ध्यान देने का आह्वान किया है।

राज्य अब स्टेटलेस है-  पूर्व सैन्य अधिकारी

इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल निशिकांत सिंह ने ट्वीट किया, “मैं मणिपुर का एक साधारण नागरिक हूं, जो सेवानिवृत होने के बाद अपनी जिंदगी जी रहा हूं। राज्य ‘अब स्टेटलेस’ है। जीवन और संपत्ति कोई भी किसी समय खत्म कर सकता है, जैसे लीबिया, लेबनान, नाइजीरिया और सीरिया में हो रहा है। ऐसा लगता है कि मणिपुर को उसके अपने हाल पर छोड़ दिया गया है। क्या कोई सुन रहा है?”

रैली के बाद भड़की थी हिंसा 

गौरतलब है कि मणिपुर में 3 मई को कुकी जनजातीय समुदाय की रैली के बाद हिंसा भड़क गई थी। ये रैली राज्य के बहुसंख्यक मैतेई समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विरोध में बुलाई गई थी। राज्य में अब तक हिंसा के चलते 100 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 10 हजार से ज्यादा लोगों के घर जलाए जा चुके हैं। इसके अलावा इस हिंसा से मणिपुर में भारी मात्रा में संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=agtdtBYIwy4

Latest India News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment