स्वतंत्र पत्रकारिता क्या है?

स्वतंत्र पत्रकारिता
Independent Journalism in India

स्वतंत्र पत्रकारिता

यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत में स्वतंत्र पत्रकारिता आजकल बहुत कठिन है, आज पहले से कहीं अधिक, स्वतंत्र पत्रकारिता स्वस्थ, लोकतांत्रिक समाजों को बनाने और बनाए रखने में एक मौलिक भूमिका निभाती है। इतनी जानकारी अब उपलब्ध है, और इसमें से बहुत कुछ है – जानबूझकर या असत्य नहीं है, कि पत्रकारिता को पेशेवर सत्यापनकर्ता, व्याख्याता और संदर्भकर्ता के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करना है।

भारत में पत्रकारिता की शुरुआत 1780 में हुई जब प्रथम मुद्रित अंग्रेजी समाचार ‘कलकत्ता जेनरल एडवरटाइजर

स्वतंत्र पत्रकारिता डिजिटल युग में धोखेबाज के साथ, पत्रकारिता को अपमानजनक या भ्रष्ट होने पर, सत्ता में छालने के लिए और सरकारों या निगमों द्वारा छिपी या विकृत की गई गतिविधियों को उजागर करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए। भारत में पत्रकारिता की शुरुआत 1780 में हुई जब प्रथम मुद्रित अंग्रेजी समाचार ‘कलकत्ता जेनरल एडवरटाइजर’ का प्रकाशन आरम्भ हुआ। इस पत्र की शुरुआत जेम्स ऑगस्टस हिक्की नाम के अंग्रेज ने की थी और उसी के नाम से इसका नाम ‘हिक्की गजट’ पड़ गया। 1780 से 1818 तक भारतीय पत्रकारिता पर केवल अंग्रेज ही छाये रहे और इस अवधि में जितने पत्र निकले वे सभी अंग्रेजी में ही थे।

समाचार पत्रों का इतिहास

भारतीय भाषाओं के समाचार पत्रों का इतिहास 1818 से प्रारम्भ होता है। स्वतंत्र पत्रकारिता भारतीय भाषाओं के पत्रों में निकले ‘दिग्दर्शन’ और ‘समाचार दर्पण’। ये दोनों बंगला समाचार पत्र थे। ‘दिग्दर्शन’ मासिक था जबकि ‘समाचार दर्पण’ साप्ताहिक। बांग्ला के बाद गुजराती भाषा की शुरुआत हुई। पहला स्वतंत्र पत्रकारिता गुजराती पत्र ‘बंबई समाज’ था जो 1823 में प्रकाशित हुआ। हिन्दी का प्रथम पत्र 1826 में निकला जिसका नाम ‘उदन्म मार्तण्ड’ था। मराठी का पहला पत्र ‘बम्बई दर्पण’ 1832 में निकला। भारत में फारसी-पत्रकारिता की शुरुआत 1818 में हुई थी। स्वतंत्र पत्रकारिता बताया जाता है कि बंगला साप्ताहिक ‘समाचार दर्पण’ का एक फारसी संस्करण भी इसी के साथ निकला था।

डिजिटल युग में पत्रकारिता प्रभावशाली हो

जब पत्रकारिता समाज में यह नई भूमिका निभाती है, डिजिटल युग में पत्रकारिता प्रभावशाली हो, इसके लिए सूचना एकत्र करना, उत्पादन और वितरण प्रक्रियाएं पारदर्शी होनी चाहिए। खुलापन विश्वास और जुड़ाव अर्जित करता है, और पत्रकारों को एक दिए गए माध्यम के अंदर या बाहर बातचीत करने की अनुमति देता है – उन समाचारों को गुणवत्ता समाचारों और कई प्लेटफार्मों पर एक आकर्षक तरीके से वितरित कहानियों के साथ खिलाना, कभी भी, कहीं भी।

जब पत्रकारिता समाज में यह नई भूमिका निभाती है, तो इसका प्रभाव अभूतपूर्व हो सकता है। जहाँ विविध, स्वतंत्र मीडिया जनता से जुड़ सकते हैं और कामयाब हो सकते हैं, सार्वजनिक बहस की गुणवत्ता बेहतर होती है, और जितना अधिक समाज खुलेगा उतना बनने की संभावना है।

कठिन परिस्थितियों में अपनी पत्रकारिता को बेहतर बनाने का प्रयास

स्वतंत्र पत्रकारिता पर ओपन सोसाइटी कार्यक्रम का उद्देश्य पत्रकारिता प्रयासों का समर्थन करना है जहाँ वे प्रयास स्वतंत्र, नैतिक जानकारी के कुछ स्रोतों में से हैं और ऊपर वर्णित भूमिका को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसके विपरीत, कार्यक्रम व्यक्तियों या सामूहिक नेतृत्व में होनहार पहल का समर्थन करता है जो कठिन परिस्थितियों में अपनी पत्रकारिता को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं, जैसे कि निरंकुशता, हिंसा, दमन या गरीबी, या महान अवसर के क्षणों में, जैसे पहले लोकतांत्रिक चुनाव, शांति समझौते, या बड़े पैमाने पर सामाजिक लामबंदी।

शुरुआती पत्रकारिता” और “खोजी पत्रकारिता” – और दो जिसमें पत्रकारिता की सुरक्षा और सुरक्षा का समर्थन

कार्यक्रम उन उद्यमों का भी समर्थन करता है जो अपने दर्शकों को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं, कहानी कहने के साथ प्रयोग करते हैं, राजस्व के नए स्रोतों को विकसित करते हैं, या चरम सीमाओं या संगठित अपराध द्वारा स्थापित सीमाओं या अदृश्य सीमाओं के पार साथियों के साथ नेटवर्क करते हैं। हम उन पहलों को प्राथमिकता देते हैं जो क्षेत्र में हस्तांतरणीय और प्रतिरूप मॉडल पेश करते हैं। हमारे पास काम के चार विभाग हैं, जिनमें से दो पत्रकारिता की पहल का सीधे समर्थन करते हैं- “शुरुआती पत्रकारिता” और “खोजी पत्रकारिता” – और दो जिसमें पत्रकारिता की सुरक्षा और सुरक्षा का समर्थन है, और क्षेत्र में ज्ञान और अच्छी प्रथाओं को साझा करना चाहते हैं।

Leave a Comment