रात में अचानक हो दांत में दर्द, तो रसोई में रखी ये चीजें करेंगे Toothache को तुरंत दूर, जान लें दर्द से राहत दिलाने वाले बेहद जरूरी नुस्‍खे…

[ad_1]

रात में अचानक हो दांत में दर्द, तो रसोई में रखी ये चीजें  करेंगे Toothache को तुरंत दूर, जान लें दर्द से राहत दिलाने वाले बेहद जरूरी नुस्‍खे...

Daant me dard ka ilaj: दांत दर्द में राहत के उपाय

Toothache Home Remedies: दांत का दर्द (Toothache) काफी परेशान करने वाला होता है. यह दर्द सिर्फ दांत और मसूड़ों तक नहीं रहता है बल्कि जिस तरफ के दांत में दर्द होता है उस तरफ सिर से लेकर कान तक में दर्द की टीस उठने लगती हैं. दर्द से राहत के लिए डेंटिस्ट से सलाह लेना जरूरी है लेकिन कुछ घरेलू उपाय (Home remedy) भी इस दर्द से राहत दिला सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय (Home remedies for Toothache)….

यह भी पढ़ें

दांत दर्द से राहत के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for Toothache)

1. नमक पानी कुल्ला : दांत दर्द के लिए डेंटिस्ट तक जाने के पहले पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से दर्द से राहत मिल सकता है. इसके लिए हल्के गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर कुल्ला करें. नमक और गर्म पानी इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं जिससे दर्द कम हो जाता है.

2. लौंग का तेल : लौंग प्राकृतिक रूप से दांत के दर्द में आराम पहुंचाता है. दांत के दर्द से राहत के लिए दर्द वाली जगह पर लौंग के तेल से मसाज करें. रुई में लौंग का तेल लगाकर उसे दर्द वाली जगह पर रखने से भी आराम मिल सकता है.

3. मिंट टी : मिंट टी भी दांत और मसूढ़ों के दर्द से राहत दिला सकता है. मिंट टी तैयार करने के लिए एक कप पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो उसे सिप करके पिएं.

50 साल से कम उम्र के लोगों में 80 फीसदी बढ़े कैंसर के मामले, आने वाले सालों में और बिगड़ सकते हैं हालात

4. लहसुन : दांत दर्द दूर करने में लहसुन भी मदद कर सकता है. इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को घिस कर दर्द वाली जगह पर रखें. रुई को लहसुन के रस में डुबोकर भी दर्द वाली जगह पर रखने से भी आराम मिल सकता है.

5. अमरूद के पत्ते : अमरूद के पत्तों से भी दांत दर्द से राहत मिल सकता है. इसके लिए अमरूद के कुछ पत्तों को पानी में उबालें. पानी के आधा रह जाने पर छाने लें और इससे कुल्ला करें.  

How to get glowing skin overnight with Homemade Night Cream | चार चीजों से घर पर बनाएं नाइट क्रीम-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

[ad_2]

Source link

Leave a Comment