भोपाल के सतपुड़ा भवन में लगी आग पर पाया गया काबू, अभी कुछ जगहों से निकल रहा धुआं

[ad_1]

भोपाल में मध्य प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालयों वाले ‘सतपुड़ा भवन’ (Satpura Bhawan) की तीसरी मंजिल पर सोमवार को भीषण आग लग गई. करीब 10 घंटे की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड कर्मियों ने आग पर काफी हद तक काबू पा लिया है. लेकिन आग पूरी तरह नहीं बुझाई जा सकी है. जगह-जगह धुएं का गुबार निकल रहा है. प्राथमिक तौर पर आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है. आग में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. हालांकि, बताया जा रहा है कि कई सरकारी दस्तावेज और फाइलें जलकर राख हो गई हैं.

भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारि मिश्रा ने समाचार एजेंसी ANI से बातचीत में कहा, ‘आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन जगह-जगह धुएं का गुबार है. जिससे बाद में आग पकड़ने की आशंका है. आग बुझाने के लिए जितने संसाधन हो सकते हैं, सब झोंक दिए गए हैं. टीमें काम कर रही हैं. अभी के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की कोई जरूरत नहीं है.” 

 पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारि मिश्रा ने बताया कि प्राथमिक तौर पर आग लगने का कारण शार्ट सर्किट होना सामने आया है, लेकिन इसकी जांच के लिए विशेषज्ञों की टीम गठित कर दी गई है. आग बुझाने के लिए मौके पर दमकल के करीब 50 वाहन, पानी के करीब 300 टैंकर मौजूद है. आग को बुझाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी फायर सर्विस और बीएचईएल की टीम साइट पर काम कर रही है और सेना के विशेषज्ञ भी मौके पर पहुंच गए हैं.

अभी बिल्डिंग में किसी को जाने की इजाजत नहीं
उन्होंने कहा कि बिल्डिंग को लेकर खतरा बना हुआ है, क्योंकि काफी देर तक आग जलती रही, जिससे बीम्स के कमजोर होने और इमारत के गिरने का डर है. इसलिए जब तक एक्सपर्ट्स जांच नहीं कर लेंगे, तब तक किसी को भी इमारत में जाने की इजाजत नहीं है.

सीएम शिवराज ने रक्षा मंत्री से मांगी थी मदद
सतपुड़ा भवन की बिल्डिंग में आग बुझाने की कोशिशें नाकाम होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से एयरफोर्स की मदद मांगी है. देर रात में ही AN 32 विमान और MI-15 हेलिकॉप्टर यहां पहुंचेंगे, जो आग बुझाने में मदद करेंगे. 

सोमवार शाम 4 बजे लगी थी आग
सोमवार शाम करीब 4 बजे तीसरी मंजिल से शुरू हुई और छठी मंजिल तक पहुंच गई है. अधिकारियों को आग बुझाने के लिए सेना, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और तेल कंपनियों की दमकल की गाड़ियां मंगवानी पड़ीं. स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में महत्वपूर्ण सरकारी फाइलें भी जलकर खाक हो गई.

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को दी जानकारी
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी फोन पर चर्चा कर उन्हें जानकारी दी और जरूरी मदद की मांग की.

जांच के लिए बनाई गई 4 सदस्यीय कमेटी
सरकार का अनुमान है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी और एसी के कंप्रेसर में ब्लास्ट होने से फैलती गई. मुख्यमंत्री ने आग लगने के कारणों की जांच के लिए 4 सदस्यीय कमेटी बनाई है. वहीं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मौके पर पहुंच कर हालात का जायजा लिया.

क्या कहते हैं भोपाल के कलेक्टर?
भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि आग ऊपर की मंजिलों में थी और वहां पर ज्वलनशील सामग्री थी, इसलिए इतना समय लग गया. दमकल, सेना और सीआईएसएफ सहित सभी उपलब्ध संसाधनों को जुटाया गया. अभी तक स्थिति नियंत्रण में दिख रही है. हमें उम्मीद है कि जल्द ही आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

[ad_2]

Source link

Leave a Comment