ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी फिर अव्वल, दुनिया के टॉप नेताओं को छोड़ा बहुत पीछे; जानें बाइडन और ऋषि सुनक की रैंकिंग

[ad_1]

नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधानमंत्री- India TV Hindi

Image Source : PTI
नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधानमंत्री

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर टॉप पर हैं। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत अन्य बड़े विश्व नेताओं को बहुत पीछे छोड़ दिया है। पीएम मोदी 78 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ वैश्विक लोकप्रियता में विश्व नेताओं में सबसे अव्वल हैं। बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चेक गणराज्य, फ्रांस, जर्मनी, भारत, आयरलैंड, इटली, जापान, मैक्सिको, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड स्पेन, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं और देश के प्रक्षेपवक्रों की अनुमोदन रेटिंग पर नज़र रख रहा है। जो सभी 22 देशों के नवीनतम डेटा के साथ साप्ताहिक रूप से दुनिया भर में बदलते राजनीतिक गतिशीलता का रियल टाइम इनसाइट के साथ अपडेट करेगा।

आपको बता दें कि मौजूदा ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग्स दुनिया भर से 10 से 16 मई, 2023 के दौरान एकत्र किए गए नवीनत आंकड़ों पर आधारित हैं। यह रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित होती है। इसमें लिया जाने वाला सैंपल साइज देश की प्रवृत्ति इत्यादि पर निर्भर करता है। विदित हो कि पॉलिटिकल इंटेलिजेंस मॉर्निंग कंसल्ट राजनीतिक चुनावों, निर्वाचित अधिकारियों और मतदान के मुद्दों पर वास्तविक समय के पोलिंग डेटा प्रदान करता है। मॉर्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20,000 से अधिक वैश्विक साक्षात्कार आयोजित करता है। वैश्विक नेता और देश प्रक्षेपवक्र डेटा किसी दिए गए देश में सभी वयस्कों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित है, जिसमें +/- 1-4% के बीच की त्रुटि हो सकती है।

जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक तक पीएम मोदी से बहुत पीछे

ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक तक बहुत पीछे हैं। जो बाइडन इस रैकिंग में 42 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ जहां 5वें नंबर पर तो वहीं ऋषि सुनक 33 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ 9 वें नंबर पर हैं। पीएम मोदी के बाद स्वीट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट और मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर 62 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मौक्रों भी इस लिस्ट में बहुत पीछे हैं।

अमेरिका में 45000 है सैंपल साइज

संयुक्त राज्य अमेरिका में औसतन सैंपल साइज लगभग 45,000 है और अन्य देशों में 500 से 5,000 के बीच होता है। युवाओं के सैंपल के साक्षात्कार राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं। भारत में लिए जाने वाले सैंपल साक्षर जनसंख्या के प्रतिनिधि होते हैं।  प्रत्येक देश में आयु, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में आधिकारिक सरकारी स्रोतों के आधार पर शिक्षा के आधार पर सर्वेक्षणों को महत्व दिया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, सर्वेक्षणों को नस्ल और जातीयता द्वारा भी भारित किया जाता है। उत्तरदाता इन सर्वेक्षणों को अपने देशों के लिए उपयुक्त भाषाओं में पूरा करते हैं। प्रत्येक देश में पेशेवर अनुवाद कंपनियां प्रत्येक सर्वेक्षण के लिए अनुवाद और स्थानीयकरण करती हैं।

यह रही विश्व के टॉप नेताओं की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग

























नेता                               देश              ग्लोबल रेटिंग
नरेंद्र मोदी                          भारत                  78%
 एलेन बेर्सेट                     स्विट्जरलैंड            62%
एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर               मेक्सिको                      62%
एंथोनी अल्बनीज                ऑस्ट्रेलिया           53%
जॉर्जिया मेलोनी                     इटली                49%
लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा              ब्राजील              49%
जो बाइडन                      अमेरिका            42%
जस्टिन ट्रूडो                          कनाडा            39%
पेड्रो सांचेज़                    स्पेन          

 


       39%

अलेक्जेंडर डी क्रू              बेल्जियम                38%


लियो वराडकर     

         आयरलैंड               34%
     

उल्फ क्रिस्टर्सन     
         स्वीडन            34%
ओलाफ शोल्ज़            जर्मनी               34%
ऋषि सुनक               यूके             33%
कार्ल नेहमर           ऑस्ट्रिया           33%
फुमियो किशिदा            जापान               31%
जोनास गहर स्टोर           नॉर्वे                 30%
माटुस्ज़ मोरावीकी          पोलैंड             29%
इमैनुएल मैक्रों            फ्रांस               25%
मार्क रुटे           नीदरलैंड            24%
पेट्र फियाला           चेक गणराज्य              23%

 

Latest World News



[ad_2]

Source link

Leave a Comment