इंजीनियर से मुंबई इंडियंस के लिए करिशमाई गेंदबाज़ बनने तक, ऐसा रोमांचक रहा है आकाश मधवाल का सफर

Akash Madhwal’s Story: आईपीएल 2023 का एलिमिनेटर मुकाबला बीते बुधवार (24 मई) मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेला गया. इस मैच में मुंबई ने 81 रनों से जीत अपने नाम की और टीम की इस जीत में तेज़ गेंदबाज़ आकाश मधवाल सबसे बड़े हीरो रहे. मधवाल ने आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले में पांच विकेट लेकर वो करानामा किया, जो अब तक कोई गेंदबाज़ नहीं कर सका. आकाश आईपीएल प्लेऑफ/नॉकआउट मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने. 

मधवाल ने लखनऊ के खिलाफ मैच में 3.3 ओवर में सिर्फ 5 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए. मधवाल अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और अपना पहला आईपीएल सीज़न खेल रहे हैं. मधवाल ने पहले ही सीज़न में सभी को अपना दीवाना बना लिया. मधाव एक इंजीनियर हैं. उन्होंने उत्तराखंड के रुड़की से बीटेक किया है. पूर्व भारतीय हेड कोच ने बताया था कि आकाश 23 साल तक टेनिस बॉल क्रिकेट खेल रहे थे. 

मुझे खुद पर गर्व है

लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर में शानदार प्रदर्शन के लिए आकाश को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाज़ा गया. खिताब मिलने के बाद आकाश ने हर्षा भोगले से बात करते हुए कहा कि उन्हें खुद पर गर्व है. मधवाल ने कहा, “मैं बहुत अभ्यास कर रहा था और मौके का इंतज़ार कर रहा था. मैंने इंजीनियरिंग की है और क्रिकेट मेरा जुनून है. मैं 2018 से इंतज़ार कर रहा था.” इसके आगे आकाश ने कहा, “इंजीनियर्स में जल्दी सीखने की टेंडेंसी होती है.”

23 साल तक खेला टेनिस बॉल क्रिकेट 

पूर्व भारतीय हेड कोच आकाश मधवाल ने बताया था कि आकाश 23 की उम्र तक टेनिस क्रिकेट खेल रहा था. इसके बाद उन्होंने क्रिकेट बॉल (लेदर बॉल) पकड़ी थी. आकाश पर उत्तराखंड के कोच वसीम ज़ाफर की पहली नज़र पड़ी थी. इसके बाद उन्होंने आईपीएल में आने के लिए कड़ी मेहनत और लंबा इंतज़ार किया. आकाश को मुंबई इंडियंस ने इस सीज़न के लिए हुए मिनी ऑक्शन के लिए 20 लाख रुपये की कीमत में खरीदा था.

आईपीएल के लिए आकाश ने किया लंबा इंतज़ार

आकाश मधवाल ने पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान से अपनी कहानी बताते हुए कहा था, “मैं तीन सालों से इंतज़ार कर रहा था. पहले आरसीबी में नेट बॉलर था और फिर मुंबई इंडियंस में सपोर्ट बॉलर बना था. मुंबई में मौका मिला तो मेरा दिल कहे रहा था कि मुझे आईपीएल खेलना है.”

इस साल के शुरुआती मैचों में भी आकाश को अपनी बारी का इंतज़ार करना पड़ा. आकाश से पहले अर्जुन तेंदलुकर और कुछ गेंदबाज़ों को मौका मिला. पंजाब किंग्स के खिलाफ उन्होंने अपना आईपीएल डेब्यू किया. हालांकि उस मैच में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली और आकाश ने 3 ओवर में 37 रन खर्चे थे. 

बता दें कि आकाश मधवाल ने अपने करियर में 10 फर्स्ट क्लास, 17 लिस्ट-ए और कुल 29 टी20 मैच खेल चुके हैं. फर्स्ट क्लास मैचों में आकाश ने 12, लिस्ट-ए में 18 और टी20 में 37 विकेट अपने नाम किए हैं. 

 

ये भी पढ़ें…

IPL 2023: ‘कोहली, कोहली’ के नारों पर नवीन उल हक ने तोड़ी चुप्पी, गौतम गंभीर को बताया लीजेंड


Source link

Leave a Comment