आडानी और अम्बानी तथा व्यापारियों के तीनों समस्याओं का मोदी समाधान

आडानी और अम्बानी के  समस्याओं का PM मोदी समाधान

आडानी और अम्बानी के  समस्याओं का PM मोदी समाधान, भारत के अडानी, अंबानी और अन्य कॉरपोरेट्स ब्यापारी, बड़े पैमाने पर खाद्य अनाज बाजार पर नजर रखे हुये। पर उनकी कुछ समस्याएं थीं:

आडानी और अम्बानी तथा व्यापारियों के समस्या 1:

आडानी और अम्बानी के  समस्याओं का PM मोदी समाधान

आडानी और अम्बानी के  समस्याओं का PM मोदी समाधान, राज्यों के अलग-अलग नियम और कानून थे किसानों से खाद्यान्न ख़रीदने के लिए। यह मुश्किल था ब्यापारियों के लिये कई अलग अलग राज्यों के अलग-अलग नियमों और करों को कई राज्यों के साथ संभालना

मोदी समाधान:
राज्यों से नियंत्रण प्राप्त किया और पूरे देश के लिए 1 अधिनियम बनाया।

अब खुश हैं कॉरपोरेट्स व्यापारी।

आडानी और अम्बानी तथा व्यापारियों के समस्या 2:

आडानी और अम्बानी के  समस्याओं का PM मोदी समाधान समस्या 2: कॉरपोरेट्स ब्यापारी फसल खरीदेंगे और उन्हें स्टोर करेंगे। लेकिन आवश्यक वस्तु अधिनियम क़ानून लंबे समय तक फसलों के भंडारण स्टोर के लिए उन्हें रोक देगा, क्योंकि यह बाजार में कीमतों में वृद्धि करता है।

मोदी समाधान:
खाद्य फसलें आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत नहीं आएंगी और इसे लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।

कॉरपोरेट्स फिर खुश।

आडानी और अम्बानी तथा व्यापारियों के समस्या 3:

आडानी और अम्बानी के  समस्याओं का PM मोदी समाधान समस्या 3
यह निर्धारित करना कठिन था कि किसानों द्वारा किस प्रकार की फसल उगाई जाएगी।

मोदी समाधान:
किसानों के लिए कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग जहां उन्हें कॉर्पोरेट्स ब्यापारियों द्वारा बताया जाएगा कि किस तरह की फसल उगाई जाए।

कॉरपोरेट्स ब्यापारी फिर खुश।

आडानी और अम्बानी तथा व्यापारियों के समस्या 4:

आडानी और अम्बानी के  समस्याओं का PM मोदी समाधान समस्या 4:
किसानों के खिलाफ कुछ भी गलत होने पर कॉर्पोरेट अदालत के मामलों को कैसे संभालेंगे।

मोदी समाधान:
किसान अदालतों में नहीं जा सकते। वे एसडीएम और डीसी के पास जाएंगे।

कॉरपोरेट्स ब्यापारी फिर से खुश हैं क्योंकि वे उन्हें रिश्वत दे सकते हैं वे कहते हैं कि बिल किसानों के पक्ष में हैं। ….

आप सब लोग भारत की राजधानी “नई दिल्ली” की सीमाओं पर हजारों ट्रैक्टर और लाखों किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पुरी दुनिया, यह “भारत सरकार” द्वारा वर्तमान में उन किसानों पर लगाए गए तीन कानूनों के रोल बैक के लिए किसानों द्वारा ग्रह पृथ्वी के इतिहास में सबसे लंबा मार्च है। अबतक आंदोलन में 41 किसान शहीद हो गए तो, कृपया समर्थन करें, जैसा कि “किसान उत्पादन” आपके डाइनिंग टेबल पर भोजन तीन बार दैनिक होता है। भारतीय मीडिया एजेंसियों द्वारा भुगतान किया जाता है और विरोध का निर्माण कर रहा है। हमारे प्रिय किसानो का समर्थन करें, “इस ग्रह पृथ्वी के इतिहास में सबसे सुंदर अध्याय” लिखने में।

बहिष्कार के मामले में किसी से जबरदस्ती नहीं

बहिष्कार के मामले में किसी से जबरदस्ती नहीं, भारतीय किसान यूनियन की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने कहा, हमने दो फैसले लिए हैं। एक तो बाबा रामदेव, अंबानी और अडाणी के सामानों का बहिष्कार किया जाना चाहिए, लेकिन जबरदस्ती किसी की दुकान या पेट्रोल पंप वगैरह नहीं बंद करानी है। दूसरा ये कि जबतक हमारी मांग नहीं मान ली जाती है जबतक हरियाणा में अनिश्चित काल के लिए सारे टोल फ्री रहेंगे।

अंबानी-अडाणी के खिलाफ बढ़ता आक्रोश

अंबानी-अडाणी के खिलाफ बढ़ता आक्रोश, प्रदर्शनकारी किसानों में देश के दो दिग्गज उद्योगपतियों- मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी के प्रति काफी रोष देखा जा रहा है। इन दोनों उद्योगपतियों की नजर किसानों की जमीनों पर है क्योंकि वो कृषि उद्योग में अपना धंधा तलाश रहे हैं। दिसंबर को जब किसान नेताओं ने नए कृषि कानूनों में संशोधन करने के सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया तो इस मौके पर किसान नेता जंगवीर सिंह ने कहा था, ‘हम अडानी और अंबानी के प्रतिष्ठानों और सेवाओं का बहिष्कार करेंगे।’ अब बाबा रामदेव की पतंजलि पर भी किसानों की नजर टेढ़ी हो रही है।

Mahender Kumar
Author: Mahender Kumar

Journalist

Leave a Comment