सिर्फ 5 साल में कई गुना बढ़ जाएगी भारत में इंटरनेट की खपत, हर कोई इस्तेमाल करेगा इतने GB डेटा

Internet, 5G, Internet Uses, tech news, tech news in Hindi, technology, 5G speed in India, - India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

भारत इंटरनेट की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। देश 4G से 5G में ट्रांसफ़ॉर्म हो रहा है। धीरे-धीरे 5G के यूज़र्स की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। जियो के आने के बाद भारत में इंटरनेट का जमकर इस्तेमाल हो हुआ है। अब गाँव गाँव तक इंटरनेट की पहुंच हो चुकी है। हाल ही इंटरनेट डेटा को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई जिसमें यह पता चला कि आने वाले 5 साल में भारत में इंटरनेट की खपत कई गुना बढ़ जाएगी। 

रिपोर्ट की मानें तो 2028 तक भारतीय हर महीने 62GB डेटा का इस्तेमाल करेंगे। डेटा की यह खपत पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा होगी। इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में अमेरिका, पश्चिमी यूरोप, दक्षिण कोरिया और चीन जैसे विकसित देश भी भारत से कई गुना पीछे चले जाएँगे। 

इंटरनेट की खपत बढ़ने के पीछे सस्ता डेटा, सस्ते स्मार्टफोन, नेटवर्क की कनेक्टिविटी बेहतर होने और 5G की ग्रोथ समेत कई कारक शामिल होंगे। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट की मानें तो भारत में आने वाले 5 साल में 5G यूज़र्स की संख्या की गुना बढ़ने वाली है। देश में 2022 तक करीब 10 मिलियन 5G यूजर्स थे, 2028 तक यह आंकड़ा बढ़कर 7०० मिलियन हो जाएगी। 

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट ने इस बात के संकेत दे दिए हैं कि भारत आने वाले समय में इंटरनेट का सबसे बड़ा बाजार बनने जा रहा है। इसका असर अभी से दिखने लगा है। 5G के आने के बाद से 4G के ग्राहकों में तेजी से गिरावट आ रही है। अनुमान के मुताबित 2028 तक भारत में सिर्फ 5०० मिलियन 4G ग्राहक रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें- AC से आ रही है बदबू, कम हो गई है कूलिंग, कर ले ये काम सब हो जाएगा ठीक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन




Source link

Leave a Comment